Sunday , September 22 2024

गर्मी में आजमाएं ये चार आसान टिप्स, लू से मिलेगी राहत..

गर्मी में आजमाएं ये चार आसान टिप्स, लू से मिलेगी राहत..

इस दौरान देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। ऐसे में जरूरी है कि हम लू से बचाव पर ध्यान दें, वरना इसकी चपेट में आने से बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं।

ऐसे करें गर्मी से बचाव
गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और लू का प्रकोप भी बढ़ रहा है। लू से बचाव के लिए कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप गर्मी से राहत पा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि देश के कई इलाकों में में लू के साथ-साथ तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में लू से बचाव पर ध्यान देना चाहिए नहीं तो लू लगना से आप बीमार हो सकते हैं। आइए जानते हैं लूं और गर्मी से बचने के कुछ उपाय।

खुद को हाइड्रेटेड रखें
रिपोर्ट के अनुसार गर्मी में देर तर घूमने से पसीना अधिक निकलता है अगर पानी भरपूर ना पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन में कम से 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं। अपनी डाइट में फल और सब्जी का सेवन भरपूर मात्रा में लें।

बाहर जाने से बचें
अगर हीट वेव से बचना चाहते हो तो बिना जरुरी घर से बाहर ना निकले। घर के अंदर कूलर, फैन, एसी में रहें। अगर ये चीजें घर में नहीं हैं तो मोटे पर्दे लगाकर रहें ऐसे में आप लू से बच सकते हैं।

धूप से बचने की कोशिश
अक्सर लोग गर्मी में दिन के वक्त गर्म हवा की चपेट में लू का शिकार हो जाते हैं। अगर कोई जरूरी काम ना हो तो घर से बाहर ना निकलें। अगर घर से बाहर निकलना बहुत जरूरी है तो सर गुड से पुराने कर और मोटे कपड़े ही बाहर निकालें।

खाली पेट घर से बाहर न निकले
अगर बाहर गर्मी की तेज हवा का रुख चल रहा है तो आप कभी-कभी बिना कुछ के भी घर से बाहर न निकलें खाली पेट से आपका शरीर लू के शुरुआती दौर में जल्दी आ जाता है, जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं और दस्त हो सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट