Saturday , September 21 2024

चीन में एक मॉल में आग लगने से 16 लोगों की मौत..

चीन में एक मॉल में आग लगने से 16 लोगों की मौत..

बीजिंग, 18 जुलाई । चीन के दक्षिण पश्चिम में सिचुआन प्रांत में एक ‘शॉपिंग मॉल’ में आग लगने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, बुधवार की शाम करीब छह बजे सिचुआन प्रांत के जिगोंग शहर के ‘हाई-टेक जोन’ में स्थित 14 मंजिला इमारत में आग लग गई।

तस्वीरों और वीडियो में इमारत से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है, कई लोग बालकनी पर भी दिखाई दे रहे हैं। स्थानीय अग्निशमन विभाग ने बताया कि बचाव अभियान बृहस्पतिवार को पूरा हो गया। इमारत के अंदर फंसे करीब 75 लोगों को बाहर निकाल लिया गया।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, कुल 16 लोग मारे गए हैं और शेष लोगों को इमारत से बाहर निकाल लिया गया। खबर में कहा गया है कि प्राथमिक जांच के अनुसार आग निर्माण कार्य के कारण लगी थी।

चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और राष्ट्रीय अग्निशमन एवं बचाव प्रशासन ने कहा कि उन्होंने घटना की जांच के लिए एक कार्य दल भेज दिया है। मंत्रालय ने कहा कि दुर्घटना की जांच के लिए देश भर से अग्निशमन विशेषज्ञों को भी घटना स्थल पर भेजा जाएगा।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रांतीय सरकारों को सख्त निवारक उपाय लागू करने के निर्देश दिए जाने के बावजूद चीन में आग लगने की बड़ी घटनाएं जारी हैं। इस वर्ष जनवरी में चीन के जियांग्शी प्रांत में एक वाणिज्यिक इमारत में आग लगने से 39 लोग मारे गए। इसके अगले महीने नानजिंग शहर में एक आवासीय इमारत में आग लगने से पंद्रह लोग मारे गये थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट