Saturday , September 21 2024

केरल में भूस्खलन से कई लोग हताहत, मोदी ने जताया दुख

केरल में भूस्खलन से कई लोग हताहत, मोदी ने जताया दुख

..नई दिल्ली, 30 जुला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को केरल के वायनाड में भूस्खलन में जन-धन की हानि पर दुख व्यक्त किया और मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन को स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।
श्री मोदी ने इन हादसों में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।
प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वायनाड में कई जगह भूस्खलन की सूचना से चिंतित हूं। इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है और मैं घायलों की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”
उन्होंने कहा कि प्रभावित जगहों पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना को लेकर उनकी राज्य के मुख्यमंत्री विजयन से फोन पर बात हुई है और उन्हें स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि वायनाड जिले के मेप्पाडी के नजदीक पहाड़ी क्षेत्र में भूस्खलन की दुर्घटनाओं 10 लोगों की मौत हो गयी तथा 30 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया की कुछ रिपोर्टों में मरने वाले की संख्या 40 से अधिक बतायी जा रही है।
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राहत एवं बचाव कार्य में लगा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना तथा अन्य एजेंसियों के कर्मचारी भी राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट