Saturday , September 21 2024

इजरायल ने 89 फिलिस्तीनियों के शव गाजा को लौटाए -हमास..

इजरायल ने 89 फिलिस्तीनियों के शव गाजा को लौटाए -हमास..

गाजा, 06 अगस्‍त। इजरायल ने गाजा पट्टी में इजरायली सेना द्वारा मारे गए 89 फिलिस्तीनियों के शव वापस कर दिए हैं। हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।
फ़िलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि ये शव जो पहले इज़रायल के पास थे। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति द्वारा दक्षिणी गाजा पट्टी में केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से लौटाये गये है।
सूत्रों ने कहा कि शवों को क्रम संख्या के साथ प्लास्टिक की थैलियों में रखा गया है लेकिन उनकी उत्पत्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिन स्थानों से उन्हें ले जाया गया है या उन स्थानों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी जहां उन्हें मार दिया गया था।
मीडिया कार्यालय के अनुसार इजरायली पक्ष ने संघर्ष के 304 दिनों के दौरान गाजा पट्टी के दर्जनों कब्रिस्तानों से मारे गए पीड़ितों के 2,000 से अधिक शवों का अपहरण कर लिया था।
बयान में शवों के अपहरण की एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच की स्थापना का आह्वान किया गया और उन्होंने जो कहा वह ‘उनके महत्वपूर्ण अंगों की चोरी’ थी।
शवों की वापसी पर इज़रायली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। अतीत में आईडीएफ ने कहा है कि उसने इज़रायल में डीएनए परीक्षण के लिए गाजा से दर्जनों शवों को हटा दिया है ताकि यह देखा जा सके कि क्या वहां इजरायली बंधक हैं।
लौटाए गए शवों को सोमवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस में तुर्की कब्रिस्तान में एक सामूहिक कब्र में दफनाया गया।
दक्षिणी इज़राइली सीमा के माध्यम से 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के उत्पात का जवाब देने के लिए इज़रायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया।

सियासी मियार की रीपोर्ट