Friday , September 20 2024

प्रधानमंत्री मोदी जल्द जाएंगे सिंगापुर, मंत्रिस्तरीय वार्ता में सेमीकंडक्टर पर हुई चर्चा…

प्रधानमंत्री मोदी जल्द जाएंगे सिंगापुर, मंत्रिस्तरीय वार्ता में सेमीकंडक्टर पर हुई चर्चा…

सिंगापुर, 28 अगस्त । भारत और सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्रियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस दक्षिणपूर्व एशियाई देश की जल्द होने वाली यात्रा के लिए मंच तैयार कर दिया है। सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने यह टिप्पणी की।

भारत और सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्रियों ने यहां दूसरे बहु-मंत्रालयी गोलमेज सम्मेलन में “सार्थक” चर्चा की और इस बात पर विचार किया कि दोनों देश डिजिटल, कौशल विकास, स्थिरता, स्वास्थ्य सेवा, संपर्क और उन्नत विनिर्माण में द्विपक्षीय सहयोग को कैसे बढ़ा सकते हैं।

यह दूसरी बार है जब सिंगापुर और भारत के मंत्रियों ने भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन (आईएसएमआर) के लिए मुलाकात की है। इसकी पहली बैठक सितंबर 2022 में हुई थी।

बालकृष्णन ने कहा कि उन्नत विनिर्माण और सेमीकंडक्टर के साथ ही विमानन और समुद्री संपर्क, ऐसे नए क्षेत्र हैं जिन्हें सिंगापुर और भारत ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा के लिए इस उच्च स्तरीय मंच पर शामिल किया है।

मंत्रिस्तरीय बैठक को ‘‘सार्थक’’ बताते हुए बालकृष्णन ने कहा कि इसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा के लिए भी मंच तैयार कर दिया है जो कि ‘‘जल्द ही’’ होगी।

सियासी मियार की रीपोर्ट