Friday , September 20 2024

काले पड़े होठों को दोबारा गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं कुछ खास घरेलू उपाय..

काले पड़े होठों को दोबारा गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं कुछ खास घरेलू उपाय..

डार्क पिगमेंटेड होंठ हमारे लुक को खराब तो करते ही हैं। साथ ही, स्वास्थ्य के लिहाज से बात करें, तो ये ज्यादा स्मोक करने, पोषण की कमी, हार्मोनल असंतुलन, या कुछ दवाइयों के दुष्प्रभाव का संकेत हो सकते हैं, जो गंभीर शारीरिक समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है, कुछ स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर, हेल्दी डाइट और होठों की सही देखभाल करके इस समस्या को रोका जा सकता है। डार्क पिगमेंटेड होठों को गुलाबी बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं। ये उपाय नेचुरल हैं और आसानी से घर पर किए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

हाइड्रेटेड रहें : होठों को भीतर से हायड्रेट बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं। पानी के साथ-साथ जूस, नारियल पानी आदि भी पी सकते हैं।

अपने होठों पर हमेशा जीभ न फिराएं : होंठ चाटने से इनमें सूखापन और पिगमेंटेशन हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें। अगर होंठ ड्राई लगें, तो इस पर लिप बाम लगा सकते हैं।

नींबू का रस और शहद लगाएं : नींबू के रस में शहद मिलाकर होठों पर लगाने से होठों का रंग हल्का हो सकता है। इसे रात भर के लिए होठों पर छोड़ दें।

चुकंदर का रस : चुकंदर का रस या उसका पेस्ट होठों पर लगाने से होठ गुलाबी हो सकते हैं। इसे 15-20 मिनट तक होठों पर लगा रहने दें, फिर होठों को नॉर्मल पानी से धो लें।

धूम्रपान से बचें : धूम्रपान सिर्फ फेफड़े ही खराब करता, बल्कि आपके होठों को भी काला करता है। इसलिए धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

गुलाब की पंखुड़ियां और दूध : गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होठों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

नारियल तेल से नमी बरकरार रखें : नारियल तेल में विटामिन-ई होता है, जो होठों को नमी देता है और उनका रंग हल्का करता है। इसे दिन में 3 से 4 बार होठों पर लगाएं।

बादाम तेल और शहद : विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल में शहद मिलाकर होठों पर लगाने से होठों का रंग हल्का हो सकता है।

चीनी और नींबू का स्क्रब करें : चीनी और नींबू के रस को मिलाकर हल्के हाथों से होठों की मसाज करें। इससे होठों की डेड स्किन हट जाएगी और उनका रंग हल्का होगा।

इन उपायों का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से होठों का रंग हल्का और गुलाबी होता है। ध्यान रखें कि होठों को धूप से बचाना भी जरूरी है। इसलिए एसपीएफ वाला लिप बाम लगाएं।

(नोट: इन नुस्खों को अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, ताकि किसी किस्म की एलर्जी हो तो, पहले ही पता लग जाए।)

सियासी मियार की रीपोर्ट