Friday , September 20 2024

राष्ट्रपति बनने पर कैबिनेट में एक रिपब्लिकन को शामिल करेंगी हैरिस; कहा- अलग विचार रखने वालों का होना जरूरी..

राष्ट्रपति बनने पर कैबिनेट में एक रिपब्लिकन को शामिल करेंगी हैरिस; कहा- अलग विचार रखने वालों का होना जरूरी..

वाशिंगटन, 31 अगस्त । अमेरिका की उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और उनके साथी टिम वॉल्ज पहली बार एकसाथ एक साक्षात्कार में शामिल हुए। साक्षात्कार में हैरिस ने निर्वाचित होने पर अपने मंत्रिमंडल में एक रिपब्लिकन को नियुक्त करने की इच्छा जताई। हालांकि, उन्होंने किसी विशेष का नाम नहीं लिया। हैरिस ने कहा कि चुनाव के लिए 68 दिन बाकी है। उप राष्ट्रपति ने बताया कि उन्होंने अपने करियर में प्रत्येक विचारों का स्वागत किया।

साक्षात्कार में हैरिस ने कहा, चुनाव के लिए 68 दिन बचे हैं। मैंने अपने करियर में प्रत्येक विचारों का स्वागत किया। मुझे लगता है कि जब महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं तो मेज पर ऐसे लोगों का होना आवश्यक हैं जो अलग विचार रखते हैं। मुझे लगता है कि मेरे कैबिनेट में एक रिपब्लिकन का होना अमेरिका के लिए फायदेमंद साबित होगा।

फ्रैकिंग और इमिग्रेशन जैसे मुद्दों पर हैरिस ने की बात
साक्षात्कार के दौरान हैरिस ने फ्रैकिंग और इमिग्रेशन जैसे मुद्दों पर बदलाव के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति के तौर पर उन्होंने देश के कई मुद्दों पर नई दृष्टिकोण दिया। उपराष्ट्रपति ने कहा, “मुझे लगता है कि मेरी नीति का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि मेरे मूल्य कभी नहीं बदले। आपने ग्रीन न्यू डील का उल्लेख किया। मुझे लगता है कि मैंने इसपर हमेशा काम किया। जलवायु संकट वास्तविक है। इसके लिए हमें मेट्रिक्स लागू करना होगा।”

हैरिस से जब पूछा गया कि चुनाव जीतने के बाद क्या वह तुरंत फ्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाएंगी? इस पर उन्होंने कहा, “इसपर कोई सवाल नहीं। मैं फ्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में हूं। शुरुआत इससे करें कि हम सार्वजनिक भूमि के पास क्या कर सकते हैं।” हैरिस ने आगे कहा, “मेरे विचार कभी नहीं बदले और यही सच्चाई है। चार वर्षों तक उपराष्ट्रपति रहने के साथ मैंने बड़े पैमाने पर देश की यात्रा की। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने 17 बार जॉर्जिया की यात्रा की।”

राष्ट्रपति चुनाव पर हैरिस ने दी प्रतिक्रिया
डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रपति पद की लड़ाई अमेरिका के भविष्य के लिए है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य हमेशा लड़ने वाला होना चाहिए। जॉर्जिया में एक रैली के दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को 68 दिन बचे हैं। हम यहां सच बोलने के लिए हैं।

हैरिस न कहा, “एक चीज जो हम जानते हैं, वह यह कि हमें कमजोर समझा जा रहा है। हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है जो कि हमें पसंद है। आपकी मदद से हम नवंबर में चुनाव जीतने वाले हैं।” उन्होंने आगे कहा कि अपने पूरे करियर में वह लोगों के लिए खड़ी रहीं। हैरिस ने आगे कहा, “मैं कठिन मुकाबलों से अनजान नहीं हूं। मैं एक अदालत अभियोजक थी। हर दिन मैं अदालत में जज के सामने गर्व से खड़ी होती थी। मैंने सिर्फ इतना कहा- ‘कमला हैरिस फॉर द पीपुल’। मैं बताना चाहूंगी कि लड़ाइयां आसान नहीं थीं। हमने कभी हार नहीं मानी। हम भविष्य के लिए लड़ रहे हैं।” हैरिस ने अमेरिका के लिए राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने की इच्छा जताई।

सियासी मियार की रीपोर्ट