Friday , September 20 2024

न्यूयॉर्क में एक परेड में गोलीबारी में पांच लोग घायल..

न्यूयॉर्क में एक परेड में गोलीबारी में पांच लोग घायल..

न्यूयॉर्क, 04 सितंबर । अमेरिका के न्यूयॉर्क में कैरिबियाई संस्कृति के सबसे बड़े वार्षिक समारोह में से एक ‘वेस्ट इंडियन अमेरिकन डे परेड’ में एक बंदूकधारी के हमले में सोमवार को पांच लोग घायल हो गए।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के चीफ ऑफ पेट्रोल जॉन चेल ने बताया कि एक बंदूकधारी ने दोपहर करीब दो बजकर 35 मिनट के आसपास ब्रुकलिन में परेड मार्ग पर लोगों के एक खास समूह पर गोलियां चलायीं। परेड इससे घंटों पहले ही शुरू हो गयी थी और हजारों लोग नृत्य कर रहे थे तथा ईस्टर्न पार्कवे पर मार्च कर रहे थे। घटना के बाद भी परेड रात भर जारी रही।

चेल ने बताया कि घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। तीन अन्य लोगों का भी उपचार हो रहा है। बंदूकधारी वारदात को अंजाम देने के बाद फरार हो गया।

चेल ने बताया, ‘‘यह लोगों के एक समूह के प्रति किसी व्यक्ति द्वारा जानबूझकर किया गया कृत्य था। घटनास्थल के आसपास अब कोई हमलावर नहीं है।’’

सीनेट में बहुसंख्यक नेता चक शुमर घटना के वक्त परेड में मार्च कर रहे थे और उन्होंने मार्च पूरा किया।

पुलिस ने परेड मार्ग से सटे इलाके की घेराबंदी कर दी। चेल ने आसपास खड़े लोगों से पुलिस को गोलीबारी का कोई भी वीडियो फुटेज उपलब्ध कराने को कहा है।

इस वार्षिक श्रम दिवस परेड में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं। इसमें स्थानीय नेता भी शामिल होते हैं जिनमें से कई पश्चिमी भारतीय मूल के हैं या शहर के सबसे बड़े कैरिबियाई समुदाय के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस परेड में पहले भी हिंसा की घटनाएं हुई हैं।

वर्ष 2016 में परेड मार्ग के समीप दो लोगों की हत्या कर दी गयी थी तथा कई अन्य घायल हो गए थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट