Friday , September 20 2024

क्या मानसून की उमस से खो गया आपका निखार, ट्राई करें ये 4 घरेलू फेस पैक..

क्या मानसून की उमस से खो गया आपका निखार, ट्राई करें ये 4 घरेलू फेस पैक..

बरसात के मौसम में गर्मी और नमी दोनों ही वातावरण में होती है, जो स्किन पर कई समस्‍याएं पैदा करने की वजह हो सकती हैं। यहां बताए जा रहे होममेड फेस पैक की मदद से आप स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री रख सकते हैं।

बरसात के दिनों में उमस के कारण अक्सर त्वचा चिपचिपी हो जाती है और इसकी रंगत भी फीकी पड़ जाती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं और हर तरीका अपनाकर थक चुके हैं तो यहां हम आपको घर पर बनने वाले 4 खास फेस पैक के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपना खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं।

दही और हल्दी का फेस पैक
दही और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मुहांसों को कम करने में मदद करता है। वहीं, हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण से बचाते हैं।

सामग्री: 2 चम्मच दही, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और इसे ऐसे इस्तेमाल करें, एक कटोरे में दही और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है और अतिरिक्त तेल को सोखती है। वहीं, गुलाब जल त्वचा को टोन करता है और मुहांसों को कम करने में मदद करता है।

सामग्री: 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच गुलाब जल

इस्तेमाल का तरीका: एक कटोरे में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ओट्स और शहद का फेस पैक
ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और मुहांसों को ठीक करता है।

सामग्री: 2 चम्मच ओट्स, 1 चम्मच शहद,

इस्तेमाल का तरीका: ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

खीरा और नींबू का फेस पैक
खीरा त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और मुहांसों को कम करता है। वहीं, नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को निखारता है और दाग-धब्बे को कम करता है।

सामग्री: 1 खीरे का रस, 1/2 नींबू का रस

इस्तेमाल का तरीका: एक कटोरे में खीरे का रस और नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। अब ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें।

सियासी मियार की रीपोर्ट