Friday , September 20 2024

मेहंदी घोलते समय भूलकर भी न मिलाएं ये 5 चीजें, बाल हो जाएंगे इतने खूबसूरत कि खुद ही पहचानने से कर देंगी इनकार..

मेहंदी घोलते समय भूलकर भी न मिलाएं ये 5 चीजें, बाल हो जाएंगे इतने खूबसूरत कि खुद ही पहचानने से कर देंगी इनकार..

हम में से ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को कलर करने के साथ-साथ उन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए मेहंदी लगाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर आप मेहंदी के घोल में हमारी बताई इन 5 नेचुरल चीजों को ऐड करती हैं तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाएंगे!

जी हां ये सच है और इन चीजों को मिलाकर बालों पर लगाने से न सिर्फ आपके बालों का रंग खिलकर आएगा, बल्कि इससे बालों के विकास को बढ़ावा, शाइन और सुगंधित खुशबू भी मिलेगी। तो फिर अगली बार अपने हिना लगाने से पहले इन चीजों को जरूर मिक्स करें। फिर देखें आपके बाल इतने ज्यादा खूबसूरत हो जाएंगी कि आपको खुद यकीन नहीं होगा कि ये रेशम से बार आपके हैं।

हिना में चाय पत्ती का पानी मिलाने के फायदे
चाय पत्ती में मौजूद टैनिन बालों के रंग को डार्क और चमकदार बनाने में मदद करता है और खासकर लाल या भूरे रंग के बालों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं और उनका झड़ना कम कर मजबूती देने में मदद करते हैं। इसलिए मेहंदी घोतले समय नॉर्मल पानी की जगह चाय पत्ती के पानी का इस्तेमाल करें।

हिना में आंवला मिलाकर लगाने के फायदे
आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने और उन्हें काला बनाए रखने में मदद करता है। हिना और आंवला दोनों मिलकर बालों को नेचुरल कलर देने में मदद करता है। साथ ही अगर आपको हेयर फॉल की समस्या है तो ये उसे भी ठीक करने में फायदेमंद है।

मेहंदी में रीठा मिलाकर बालों पर लगाने से क्या होता है?
आज नहीं बल्कि सदियों से लंबे-घने और मजबूत बालों के लिए रीठा का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आप ही अपने बालों को पोषण देने और उन्हें हल्दी बनाने के लिए हिना में रीठा पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों स्कैल्प को साफ रखने का काम करते हैं।

बालों पर अंडा लगाने के फायदे
सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी अंडा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी और स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। आप चाहें तो 1 अंडा मेहंदी के घोल में मिलाकर बालों पर लगा सकती हैं वरना दही के साथ मिलाकर लगाने से भी आपको फायदे मिलेंगे।

मेहंदी में करी पत्ता घोलने से क्या होता है?
करी पत्ता सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने वाला ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। अगर आप मेहंदी में करी पत्ते का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसका पेस्ट बनाका डालें। ये आपके बालों को नेचुरली ब्लैक बनाने, पोषण देने और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहें तो करी पत्ता का हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट