Friday , September 20 2024

हाथ की झूलती खाल को मांस से चिपका देंगे ये 5 इंडियन फूड…

हाथ की झूलती खाल को मांस से चिपका देंगे ये 5 इंडियन फूड…

वजन बढ़ना केवल एक सौंदर्य समस्या नहीं है, बल्कि यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। मोटापा हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, जोड़ों का दर्द सांस की समस्याएं, कैंसर और पाचन की समस्याओं का भी बड़ा कारण है।

वजन कम करने के लिए क्या करें? वजन कम करने में एक्सरसाइज का बड़ा रोल है लेकिन डाइट का ध्यान रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है। कम कार्ब्स वाले फूड्स का सेवन वजन घटाने के लिए बढ़िया उपाय है। होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर के अनुसार, कुछ भारतीय खाद्य पदार्थ जोकि कार्ब्स में कम है हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

सब्जियां
सब्जियां स्वाभाविक रूप से कम कार्ब में होती हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं। कुछ बेहतरीन कम कार्ब विकल्पों में शामिल हैं: पालक, फूलगोभी, ब्रोकोली, करेला और पत्ता गोभी।

कम कार्ब्स वाले इंडियन ब्रेकफास्ट
अंडा भुर्जी (तले हुए अंडे) जिसे सब्जियों और मसालों के साथ पकाया जाता है। पनीर भुर्जी जिसे अंडा भुर्जी की तरह लेकिन तले हुए पनीर से बनाया जाता है। मसाला आमलेट जिसे अंडे, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च से बनाया जाता है। इनमें प्रोटीन से भरपूर होता है और कार्ब्स में कम होता है।

दालें और फलियां
हालांकि दालें और फलियां कुछ कार्ब्स में होती हैं लेकिन इनमें फाइबर और प्रोटीन ज्यादा होते हैं, जो वजन घटाने में सहायता कर सकती हैं। इसके लिए आप हरी मूंग दाल, मसूर दाल और चने की दाल, छोले, राजमा, सफेद बीन्स, काले चने आदि का सेवन कर सकते हैं।

कम कार्ब स्नैक्स
छोले की चाट बेस्ट ऑप्शन है, इसे बनाने के लिए इसमें ककड़ी, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों से मिक्स करें। बादाम, अखरोट और अलसी के बीज जैसे नट्स और बीज कम कार्ब और हेल्दी फैट का स्रोत हैं। नारियल चटनी कम कार्ब वाले स्नैक्स है जिसे खाने में शामिल किया जा सकता है।

प्रोटीन फूड्स
प्रोटीन प्रोटीन फूड्स के सेवन से आप अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और इससे फैट कम होता है और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आप पनीर, अंडे, चिकन, मछली, टोफू आदि का सेवन कर सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट