Friday , September 20 2024

गाजा पट्टी में हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 40 की मौत, 60 घायल….

गाजा पट्टी में हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 40 की मौत, 60 घायल….

गाजा सिटी, 10 सितंबर। दक्षिणी गाजा पट्टी में खान यूनिस के अल मवासी इलाके पर हुए इजरायली हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए और 60 घायल हो गए। यह जानकारी फिलिस्तीनी प्रसारक अल-अक्सा टीवी ने गाजा नागरिक सुरक्षा आपूर्ति विभाग के प्रमुख के हवाले से मंगलवार को दी।

गाजा नागरिक सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, इस हमले में शरणार्थियों वाले 20 तंबू ध्वस्त हो गए। प्रसारक के अनुसार, हमले की जगह पर खोज और बचाव अभियान मुश्किल परिस्थितियों में जारी है। बदले में, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि इज़राइली विमान ने फिलिस्तीनी हमास आंदोलन के “कमांड और नियंत्रण केंद्र” पर हमला किया था।

आईडीएफ ने टेलीग्राम पर कहा कि कुछ समय पहले, आईडीएफ और आईएसए के खुफिया के निर्देश पर, आईएएफ ने महत्वपूर्ण हमास आतंकवादियों पर हमला किया, जो खान यूनिस में मानवतावादी क्षेत्र में एक “कमांड और नियंत्रण केंद्र” में काम कर रहे थे।

आईडीएफ ने कहा कि “हमले से पहले, नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए, जिसमें सटीक युद्ध सामग्री, हवाई निगरानी और अतिरिक्त साधनों का उपयोग शामिल था।”

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर, 2023 को गाजा पट्टी से इजराइल की ओर अभूतपूर्व रॉकेट हमला किया गया। इसके अलावा, फिलिस्तीनी आंदोलन हमास के लड़ाकों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में घुसपैठ की, सेना और नागरिकों पर गोलीबारी की और बंधक बना लिया।

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, इस हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए। इज़राइल रक्षा बलों ने गाजा पट्टी में ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स शुरू किया और एन्क्लेव की पूर्ण नाकाबंदी की घोषणा की।

सियासी मियार की रीपोर्ट