Friday , September 20 2024

दिल्ली में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक है जगह..

दिल्ली में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक है जगह..

त्योहारों का मौसम दस्तक दे चुका है, और हर ओर उत्साह की लहर दौड़ रही है। हमारे घरों में मेहमानों का आना-जाना जारी रहता है और लजीज व्यंजन तैयार होते हैं। लोग फेस्टिव सीजन का पूरा आनंद लेते हैं और नए-नए फूड्स का मजा लेते हैं। लेकिन इस आनंद के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है।

शाहदरा: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में हैं, तो गणेशोत्सव के दौरान दिल्ली के शाहदरा जरूर जाएं। यहां भगवान गणेश के भव्य पंडाल देखने को मिलते हैं। इस दौरान यहां कई फूड स्टॉल भी लगते हैं, जहां आप विभिन्न तरह के खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

चितरंजन पार्क: गणेश विसर्जन के कुछ दिन बाद नवरात्रि का त्योहार शुरू होगा, जिसमें दुर्गा पूजा का आयोजन भी होगा। इस अवसर पर आप दिल्ली के चितरंजन पार्क, जिसे मिनी कोलकाता भी कहते हैं, घूम सकते हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं और बंगाली मार्केट की भी सैर कर सकते हैं।

छतरपुर और झंडेवालान मंदिर: नवरात्रि के दौरान आप दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवालान और छतरपुर मंदिर भी जा सकते हैं। इन मंदिरों में दर्शनों के लिए बड़ी भीड़ होती है और यहां का माहौल भी बहुत खास होता है।

सेहत का ध्यान रखें: फूड क्रिटिक निकिता चावला का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी बारिश का मौसम है। ऐसे में बाहर घूमते समय स्टॉल से खाकर सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, खाने-पीने के लिए उन जगहों का चयन करें जहां हाइजीन का ध्यान रखा गया हो। मोमोज, नूडल्स, गोलगप्पे और आलू की टिक्की जैसी चीजें स्टॉल से खाने से बचें क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट