Thursday , September 19 2024

राजस्थान के कश्मीर को जरूर करें एक्सप्लोर, हसीन वादियों में बिता सकेंगे सुकून के पल..

राजस्थान के कश्मीर को जरूर करें एक्सप्लोर, हसीन वादियों में बिता सकेंगे सुकून के पल..

आज हम आपको राजस्थान की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको यहां का कश्मीर कहा जाता है। यह जगह देश ही नही बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

अक्सर लॉन्ग वीकेंड आने पर घूमने के शौकीन लोग ट्रिप प्लान कर घूमने के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने वीकेंड को घूमकर बिताना चाहते हैं और आप कहीं दूर भी नहीं जाना चाहते हैं, तो आप दिल्ली से सटे राजस्थान जा सकते हैं। बता दें कि राजस्थान में एक ऐसी जगह है, जो खूबसूरती के मामले में कश्मीर को मात देती है।

आप राजस्थान में कश्मीर जैसी हसीन वादियों में अपनी छुट्टी बिता सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राजस्थान की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको यहां का कश्मीर कहा जाता है। यह जगह देश ही नही बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

राजस्थान का कश्मीर

राजस्थान के गोरमघाट को यहां का कश्मीर कहा जाता है। यह जगह उदयपुर से 130 किमी दूर है। गोरमघाट मारवाड़ और मेवाड़ की सीमा पर है। यहां पर खामली घाट है। जिसको देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट यहां पहुंचते हैं। वहीं विदेशी टूरिस्ट भी यहां आते हैं।

बता दें कि ट्रैकिंग के शौकीन लोग गोरम घाट में ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। ट्रैकिंग के लिहाज से यह जगह काफी शानदार है। आप यहां पर ट्रैकिंग के दौरान ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और प्रकृति का हसीन नजारा देख सकते हैं। गोरम घाट रेलवे स्टेशन का ट्रैक पीछे से गोरखनाथ मंदिर तक जाता है।

यहां पर ट्रेन में बैठकर इस घाटी की हरियाली को दोनों तरफ से देख सकते हैं। यह सफर आपको यकीनन रोमांच से भर देगा। आप यहां पर जोगमंडी झरना भी देख सकते हैं। यहां पर 50 फीट चौड़ा झरना है।

आप ट्रेन के जरिए इस घाटी की सुंदरता को अपनी आंखों से निहार सकते हैं। यह सफर किसी जादुई सफऱ की तरह लगेगा। गोरम घाट तक जाने वाली ट्रेन अंग्रेजों के जमाने की बनी मीटर गेज लाइन से होकर जाती है।

इस जगह को राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है। यह जगह बेहद सुंदर और टूरिस्ट को अपनी तरफ अट्रैक्ट करने वाली है। गोरम घाट अरावली की वादियों में बसा है। इस जगह की सुंदरता दार्जलिंग और कश्मीर से कम नहीं है।

सियासी मियार की रीपोर्ट