Friday , September 20 2024

ट्रंप पर दोबारा हमला, राष्ट्रपति बाइडेन ने की निंदा..

ट्रंप पर दोबारा हमला, राष्ट्रपति बाइडेन ने की निंदा..

वाशिंगटन, 17 सितंबर । पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा है कि “हमारे देश में राजनीतिक हिंसा या किसी भी तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।” साथ ही पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को गोलीबारी की घटना के दौरान सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए सुरक्षा में तैनात अधिकारियों की प्रशंसा की। जांचकर्ताओं ने पुष्टि की है कि रविवार को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की “हत्या का प्रयास” किया गया था।

बाइडेन ने फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में ट्रंप के गोल्फ क्लब में गोलीबारी के बारे में जानकारी दिए जाने के बाद कहा, “जैसा कि मैंने कई बार कहा है, हमारे देश में राजनीतिक हिंसा या किसी भी तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, और मैंने अपनी टीम को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है कि सीक्रेट सर्विस के पास पूर्व राष्ट्रपति की निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी संसाधन, क्षमता और सुरक्षात्मक उपाय हैं।”

उन्होंने एक बयान में कहा: “मेरी टीम ने मुझे इस बारे में जानकारी दी है कि फेडरल लॉ एनफोर्समेंट आज पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की संभावित हत्या के प्रयास की जांच कर रहा है। एक संदिग्ध हिरासत में है, और मैं सीक्रेट सर्विस और उनके कानून प्रवर्तन भागीदारों की सतर्कता और पूर्व राष्ट्रपति और उनके आस-पास के लोगों को सुरक्षित रखने के उनके प्रयासों की सराहना करता हूं। मैं इस बात से काफी राहत महसूस कर रहा हूं कि पूर्व राष्ट्रपति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इस घटना की सक्रिय जांच चल रही है।”

अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में अट्ठावन वर्षीय रयान वेस्ले राउथ को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमले का आरोपी बताया जा रहा है। हमला फ्लोरिडा में तब हुआ जब ट्रंप गोल्फ खेल रहे थे।

राउथ के बारे में कहा जाता है कि वह हवाई का निवासी है, उत्तरी कैरोलिना में एक श्रमिक के रूप में काम करता था और उसने रूसी आक्रमणों के खिलाफ यूक्रेन के समर्थन में लड़ाकों की भर्ती करने की कोशिश की थी।

एफबीआई ने कहा कि वह इस घटना की “हत्या का प्रयास” मानते हुए जांच कर रही है।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, “एफबीआई ने वेस्ट पाम बीच, फ्लोरिडा में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की हत्या के प्रयास की जांच कर रही है।” जांचकर्ताओं को एक AK-47 स्टाइल राइफल, सिरेमिक टाइल से भरे दो बैकपैक और एक गोप्रो कैमरा मिला, जिसे मौका ए वारदात पर छोड़ दिया गया था।

ट्रंप पर ये हत्या के प्रयास का दूसरा मामला है। पहला 13 जुलाई 2024 को बटलर, पेंसिल्वेनिया में हुआ था। तब उनके दाहिने कान में गोली लगी थी। शूटर, को मार गिराया गया था।

रविवार की घटना दोपहर 1:30 बजे के आसपास वेस्ट पाम बीच में ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ़ क्लब में हुई। जांचकर्ताओं ने कहा कि क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति से आगे बढ़ रहे सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स को झाड़ियों में एक बंदूक की नली दिखाई दी। एजेंट उस दिशा में गया। यह अभी तक स्पष्ट नहीं था कि संदिग्ध ने गोली चलाई थी या नहीं। लेकिन वह लगभग 350 से 500 गज पीछे ही था।

जांचकर्ताओं के मुताबिक एक चश्मदीद ने संदिग्ध को देखा, कार और पंजीकरण प्लेट की तस्वीर ली। कुछ देर में संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया।

इस हमले के बाद ट्रंप ने समर्थकों के नाम बयान जारी किया। कहा, “मुझे गोलीबारी की आवाज़ें सुनाई दे रही थीं, लेकिन अफ़वाहों के अनियंत्रित होने से पहले, मैं बताना चाहता हूं कि मैं सुरक्षित और स्वस्थ हूँ!”

“मुझे कोई भी रोक नहीं सकता। मैं कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करूँगा!”

व्हाइट हाउस ने एक अलग बयान में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

हैरिस ने एक्स पोस्ट में कहा कि उन्हें “ख़ुशी” है कि पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं।

“मुझे पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप और फ्लोरिडा में उनकी संपत्ति के पास गोलीबारी की रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी गई है, और मुझे खुशी है कि वह सुरक्षित हैं। अमेरिका में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।”

सीएनएन ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप कोर्स पर थे और उन पर गोलियां चलाई गईं।

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने उस दिशा में जवाबी फायरिंग की।

सियासी मियार की रीपोर्ट