Saturday , September 21 2024

‘मनवत मर्डर्स’ में आशुतोष गोवारिकर निभायेंगे जासूस की भूमिका…

‘मनवत मर्डर्स’ में आशुतोष गोवारिकर निभायेंगे जासूस की भूमिका…

मुंबई, 21 सितंबर सोनी लिव के ओरिजिनल शो ‘‘मनवत मर्डर्स’’ में आशुतोष गोवारिकर जाने-माने जासूस रमाकांत एस. कुलकर्णी की भूमिका निभाते नजर आयेंगे।

सोनी लिव एक दिलचस्‍प क्राइम थ्रिलर सीरीज ‘‘मनवत मर्डर्स’’ की पेशकश के लिये तैयार है। इसमें भयानक ऐतिहासिक घटनाओं में से एक का खुलासा होगा, जिसने 70 के दशक में देश को झकझोर दिया था। आशीष बेंडे द्वारा निर्देशित इस शो में आशुतोष गोवारिकर ने सीआईडी के एक बेहतरीन जासूस रमाकांत एस. कुलकर्णी की भूमिका निभाई है। कुलकर्णी को भारत का शेरलॉक होम्‍स भी कहा जाता है। इस नये तरीके की भूमिका में गोवारिकर का अनोखा अंदाज़ दिखेगा, क्‍योंकि वे बिल्‍कुल शांत रहेंगे, लेकिन उनकी सोच की कोई सीमा न होगी। उनके किरदार में अटूट समर्पण, दृढ़ता और वह विशेषज्ञता होगी, जिसकी जरूरत इतिहास के सबसे पेचीदा मामलों में से एक को सुलझाने के लिये थी। सीरीज में वह 1970 के दौरान ग्रामीण महाराष्‍ट्र में हुई अजीबोगरीब हत्‍याओं की गुत्‍थी सुलझाने की कोशिश करेंगे। इस कोशिश में उन्‍हें समय को भी मात देनी होगी।

रमाकांत एस. कुलकर्णी की भूमिका निभाने को लेकर आशुतोष गोवारिकर ने कहा, ‘‘इसे मैं अपने लिये बड़ा सौभाग्‍य मान रहा हूँ कि मुझे श्री रामाकांत एस. कुलकर्णी का किरदार निभाने के लिये चुना गया है। वह बॉम्‍बे सीआईडी के पुलिस ऑफिसर थे, जिनके बारे में आज के दर्शकों को बताया ही जाना चाहिये। उन्‍होंने ऐसे कई मामले सुलझाये, जो अन्‍यथा अनसुलझे ही रह जाते। इनमें मनवत की कुख्‍यात हत्‍याएं भी शामिल हैं। उन्‍हें भारत का शेरलॉक होम्‍स कहा जाता था। उनकी आत्‍मकथा ‘’फुटप्रिंट्स ऑन द सैण्‍ड्स ऑफ क्राइम’’ ने उनके काम करने के तरीके पर अच्‍छी जानकारी दी। वह डिटेल पर बड़ा ध्‍यान देते थे, संदिग्‍धों को पकड़कर कैसे गुनाह कबूल करवाते थे और उन्‍हें ‘‘सच के परे सच की खोज!’’ पर यकीन था।’’

आशुतोष गोवारिकर ने कहा, ‘‘इस शो का मेरे लिये एक और रोमांचक पहलू था कई सालों बाद मकरंद अनासपुरे के साथ मेरी भागीदारी (हमारा पिछला प्रोजेक्‍ट 1998 में ‘‘सरकारनामा’’ था)। इसके अलावा अपनी पसंदीदा अभिनेत्रियों में से दो, यानि सोनाली कुलकर्णी और साई तमहानकर के साथ काम करने का भी रोमांच मुझे था। उनके साथ काम करना एक्टिंग का क्रैश कोर्स करने जैसा था। निर्देशक आशीष बेंडे के साथ काम करने पर भी मैं उत्‍साहित था। उन्‍हें इस कहानी, ज़ोनर और सबसे महत्‍वपूर्ण, मेरे किरदार की गहरी समझ थी।’’ रमाकांत एस. कुलकर्णी के परिवार से मिलने के बारे में उन्‍होंने बताया, ‘‘मैं श्रीमती रमाकांत कुलकर्णी, उनकी बेटी अनीता भोगले और अनीता जी के पति हर्षा भोगले जी से‍ मिला, ताकि रमाकांत जी के किरदार को गहराई से समझ सकूं। उनकी शख्सियत, विश्‍वास, निजी जिन्‍दगी, आदि के बारे में जान सकूं। उनसे मिली जानकारियों ने इस भूमिका की विनम्रता से तैयारी करने में मेरी मदद की। रमाकांत जी की विरासत प्रेरक और प्रभावशाली है। और मुझे उम्‍मीद है कि इस सीरीज के जरिये हम उनके लिए बेहद जरूरी प्रशंसा बटोरंगे। क्‍योंकि कई मामलों को सुलझाने में उनका काम बेहतरीन रहा।’’

स्‍टोरीटेलर्स नुक (महेश कोठारे और आदिनाथ कोठारे) द्वारा निर्मित और गिरीश जोशी द्वारा रचित ‘‘मनवत मर्डर्स’’ का निर्देशन आशीष बेंडे ने किया है। रमाकांत एस. कुलकर्णी की आत्‍मकथा ‘‘फुटप्रिंट्स ऑन द सैण्‍ड ऑफ क्राइम’’ पर आधारित इस शो में आशुतोष गोवारिकर, मकरंद अनासपुरे, सोनाली कुलकर्णी और साई तमहानकर ने मुख्‍य भूमिकाएं निभाई हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट