Saturday , September 21 2024

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू…

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू…

कोलंबो, 21 सितंबर। श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शनिवार को शुरू हो गया, जिसमें 1.7 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता अगले पांच वर्षों के लिए दक्षिण एशियाई देश के राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे।

इस राष्ट्रपति चुनाव में कुल 38 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें निवर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, विपक्षी सामगी जन बलवेगया (एसजेबी) के साजिथ प्रेमदासा और नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के अनुरा कुमारा दिसानायके शामिल हैं।

मतदान आज सुबह स्थानीय स्थानीय समयानुसार 7 बजे शुरू हुआ और आज शाम 4 बजे समाप्त होगा, चुनाव के लिए 13,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पुलिस के अनुसार, विशेष सुरक्षा व्यवस्था और यातायात योजनाएं लागू की गई हैं।

चुनाव जीतने के लिए एकिसी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक वोटों की आवश्यकता होती है। अगर किसी भी उम्मीदवार को इतना बहुमत नहीं मिलता है, तो वोटों की गिनती दूसरे दौर में हो सकती है, जहां शीर्ष दो उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं की दूसरी या तीसरी पसंद को गिना जाता है।

नवंबर 2019 में राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले गोटबाया राजपक्षे ने देश में गंभीर आर्थिक संकट के बीच जुलाई 2022 में पद से इस्तीफा दे दिया था। राजपक्षे के इस्तीफे के बाद संसद में हुए चुनाव में विक्रमसिंघे को देश का राष्ट्रपति चुना गया था।

सियासी मियार की रीपोर्ट