Friday , September 20 2024

पश्चिमी बैंक, म्यूचुअल फंड शत्रुतापूर्ण माहौल के बावजूद चीन में प्रवेश करने के लिए व्याकुल…

पश्चिमी बैंक, म्यूचुअल फंड शत्रुतापूर्ण माहौल के बावजूद चीन में प्रवेश करने के लिए व्याकुल…

नई दिल्ली, 16 जनवरी । कई कंपनियों के लिए चीन में कारोबार करना दिन पर दिन मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन पश्चिमी बैंक और परिसंपत्ति प्रबंधक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर अपना दांव लगाने के इच्छुक हैं। इन कंपनियों को लगता है कि वहां अवसर बहुत अच्छे हैं। सीएनएन की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

हाल के हफ्तों में प्रमुख बैंकों ने चीन में विस्तार करने के लिए सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं – या अन्यथा वहां अपने व्यवसायों पर अधिक नियंत्रण लेने का प्रयास कर रहे हैं । रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है, जब यहां भयावह भू-राजनीति, धीमी अर्थव्यवस्था और निजी व्यवसाय के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण है।

पिछले महीने के अंत में, एचएचबीसी को अपने जीवन बीमा संयुक्त उद्यम का पूर्ण नियंत्रण लेने के लिए चीनी नियामकों से अनुमोदन प्राप्त हुआ, जिसे 2009 में एक चीनी कंपनी के साथ समान साझेदारी में नियमों के तहत बनाया गया था, जिसे 2020 में वापस ले लिया गया था।

बैंक ने कहा कि यह कदम चीन में व्यापार के विस्तार के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

एचएसबीसी अकेला नहीं है। वॉल स्ट्रीट ए-लिस्टर्स जैसे ब्लैकरॉक, जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स पहले से ही इस दिशा में आगे बढ़ रह हैं। राज्य के स्वामित्व वाली चीन सिक्योरिटीज जर्नल ने पिछले हफ्ते बताया कि ड्यूश बैंक देश में अपना स्वयं का धन प्रबंधन संयुक्त उद्यम स्थापित करना चाहता है।

सीएनएन ने बताया कि जर्मन बैंक ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

सियासी मियार की रिपोर्ट