Friday , September 20 2024

पैकिंग के दौरान इन चीजों को रखें साथ, आपके सफर को बनाएंगी खुशगवार….

पैकिंग के दौरान इन चीजों को रखें साथ, आपके सफर को बनाएंगी खुशगवार….

यात्रा के प्लान बनाने का सबसे अहम हिस्सा है– पैकिंग करना। अगर आपने ढ़ग से पैकिंग कर रखी है, तो सफर में आपको ज्यादा परेशानी नही उठानी नही होगी। हम आपको ऐसी ही 13 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप सरल सुलभ यात्रा का मजा ले सकते हैं। लेकिन अगर आपने सफर के दौरान इन चीजों का ध्यान नही रखा तो आपकी यात्रा सुखद तो नही दुखद जरुर हो सकती है। अगर देखा जाता है कि लोग सफर के दौरान भारी लगेज की वजह से परेशान रहते हैं। इस टिप्स के नियम बहुत ही सरल हैं।

स्पेयर ड्राई सीट का प्रयोग करें-

अगर आपके पास स्पेयर ड्राई सीट है,तो इनको अपने सूटकेस और कपड़ों के बीच में लगाकर रखो। इससे आपके कपड़ों की महक ताजी रहेगी, और आपके कपड़े भी सही रहेंगे।

टिशू पेपर का प्रयोग करें-

सफर के दौरान झुर्रीदार कपडों को ले जाना एक प्रकार का कष्ट है। लेकिन अगर आप झुर्रीदार कपडों को टिशू पेपर में लपेट कर रखे तो ये फ्रेश रह सकते हैं।

कपड़ो को लपेट कर रखें-

सफर के दौरान कपड़े ज्यादा हो जाते हैं और सूटकेस में स्पेस कम होता है, जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है। लेकिन कपड़ो को रोल करके सूटकेस के स्पेस को मैनेज किया जा सकता है।

मोबाइल चार्ज ले जाएं-

सफर के दौरान अपने मोबाइल और टैबलेट का चार्जर और हेडफोन जरुर रखें।

शाक्स को सूज में रखें-

अपने सूटकेस के स्पेस को बचाने के लिए हमेशा अपने मोजों को अपने जूतों में फोल्ड करके रखें। इससे आपके सूटकेस का स्पेस बच सकता है।

आपकी पेपर बिंडर क्लिप आपकी शेविंग रेजर को सुरक्षित रख सकती है। इसीलिए यात्रा के दौरान इसका प्रयोग जरुर करें। एक शोवर कैप से अपने जूतों को लपेट कर रखें। इससे आपके जुतों के शोल सुरक्षित रह सकते हैं। लड़कियों को अपनी हेयर क्लिप को हमेशा टिक-टैक या कैंडी की डिब्बी में लगा कर रखना चाहिए।

अपनी बेल्ट को हमेशा शर्ट की कालर में फंसा कर रखे। इससे आप सर्ट की कालर को सुरक्षित रख सकते हैं, और आपकी सूटकेस की स्पेस भी बच सकता है। आप अपने स्मार्टफोन में हमेशा गूगल मैप एप्लीकेशन को रखे, और डाटा पैक न हो तो पहले से ही ऑफ लाइन होने पर इसे पहले से ही सेव रखें।

अगर आप अपना चार्जर भूल गए है, तो आप टीवी औप यूएसबी स्लॉट के जरिए भी मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। आप अपने चार्जर केबल के जरिए अपनी पैन ड्राइव से भी मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। आप इस एप्लीकेशन के जरिए होटल और फ्लाइट की जानकारी हासिल कर सकते हैं।     

सियासी मियार की रिपोर्ट