Friday , September 20 2024

जयशंकर 10-15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया, फिलीपीन का दौरा करेंगे: विदेश मंत्रालय…

जयशंकर 10-15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया, फिलीपीन का दौरा करेंगे: विदेश मंत्रालय…

नई दिल्ली, 09 फरवरी । विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार से ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन के छह दिवसीय दौरे की शुरुआत करेंगे।

विदेश मंत्री के रूप में 10 से 13 फरवरी तक ऑस्ट्रेलिया की जयशंकर की यात्रा इस देश की उनकी पहली यात्रा होगी। वहीं, 13 से 15 फरवरी तक विदेश मंत्री की फिलीपीन की यात्रा दक्षिण पूर्व एशियाई देश द्वारा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल की तीन बैटरी खरीदने को लेकर भारत के साथ 37.5 करोड़ अमेरीकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर करने के दो सप्ताह बाद होने वाली है।

जयशंकर की दो देशों की यात्रा की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के अपने समकक्षों के साथ मेलबर्न में 11 फरवरी को चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह पिछले साल फरवरी में हुई मंत्रियों की डिजिटल बैठक के बाद क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों एवं स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के उनके साझा दृष्टिकोण पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर एक होगा।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘क्वाड के सदस्य देशों के विदेश मंत्री जारी क्वाड सहयोग की समीक्षा करेंगे और 2021 में आयोजित दो शिखर सम्मेलनों में सदस्य देशों के नेताओं द्वारा घोषित सकारात्मक एवं रचनात्मक एजेंडे का निर्माण करेंगे ताकि समकालीन चुनौतियों जैसे कि कोविड-19 महामारी, आपूर्ति श्रृंखला, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे आदि का समाधान किया जा सके।’’

क्वाड बैठक में भाग लेने के अलावा जयशंकर 12 फरवरी को अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ 12वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘बैठक में मंत्री भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’’ उसी दिन जयशंकर पायने के साथ विदेश मंत्रियों के साइबर फ्रेमवर्क संवाद के उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मंत्री साइबर और साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया रूपरेखा व्यवस्था के कार्यान्वयन की दिशा में हुई प्रगति और जून 2020 में हस्ताक्षरित सहायक कार्य योजना का आकलन करेंगे। जयशंकर का ऑस्ट्रेलिया के नेताओं, शिक्षाविदों और व्यापार जगत के नेताओं के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों और छात्रों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद जयशंकर तीन दिन की यात्रा पर फिलीपीन जाएंगे। विदेश मंत्री के रूप में इस देश की यह उनकी पहली यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री अपने समकक्ष फिलीपीन के विदेश मामलों के मंत्री टियोडोरो एल लोक्सिन जूनियर के साथ बातचीत करेंगे।’’ इसने कहा कि मंत्री द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में विकास की समीक्षा करेंगे। नवंबर 2020 में डिजिटल प्रारूप में आयोजित इस बैठक की दोनों नेताओं ने सह-अध्यक्षता की थी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस यात्रा से हिंद-प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन में हमारे प्रमुख भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है। फिलीपीन दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान का एक प्रमुख सदस्य देश भी है।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट