Friday , September 20 2024

हिमाचल में एक लाख 524 नए वोटर मतदाता सूची में शामिल…

हिमाचल में एक लाख 524 नए वोटर मतदाता सूची में शामिल…

शिमला, 19 फरवरी। हिमाचल प्रदेश में मतदाता सूची में एक लाख 524 नए वोटर मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं, जिसमें 53422 महिला और 43102 पुरूष शामिल है। इसमें महिलाओं की संख्या अधिक है। प्रदेश में इस साल के अंत में नवंबर -दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में पहली जनवरी 2022 का 18 साल पूरा कर चुके वोटर मतदान कर सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पाल रासू ने शनिवार को यह जानकारी है।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग देश भर में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिसके तहत क्वीज, वीडियो निर्माण, गीत, स्लोगन व पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिताएं होंगी, जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में आने वाली सामग्री को जागरूकता के लिए प्रयोग किया जाएगा।

प्रदेश में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता के तहत क्विज प्रतियोगिता में 35000 लोग पंजीकृत करवा चुके हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। इस प्रतियोगिता में ऑन लाईन और ऑफ लाईन भी भाग लिया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों के वह लोग तहसीलदार कार्यालय में ऑफ लाईन तरीके से भाग ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में विजेताओं को 20 हजार से 2 लाख तक के पहला पुरस्कार दिया जाएगा। वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में पहला पुरस्कार 2 लाख रुपए दिया जाएगा, जबकि पेशेवर में 50 हजार और शौकिया श्रेणी में 30 हजार पुरस्कार दिया जाएगा। इसी तरह गीत प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में एक लाख रूपए, पेशेवर में 50 हजार और शौकिया में 20 हजार तथा पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता में संस्थागत श्रेणी में 50 हजार, पेशेवर में 30 हजार और शौकिया में 20 हजार रुपए पहला पुरस्कार दिया जाएगा। स्लोगन प्रतियोगिता में विजेता को 20 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट