Friday , September 20 2024

यूक्रेन-रूस तनाव के बीच 242 भारतीय छात्र सुरक्षित दिल्ली पहुंचे…

यूक्रेन-रूस तनाव के बीच 242 भारतीय छात्र सुरक्षित दिल्ली पहुंचे…

नई दिल्ली, 23 फरवरी । रूस-यूक्रेन के बढ़ते तनाव के बीच, 242 भारतीय छात्र मंगलवार देर शाम नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित भारत लौट आए हैं। भारत ने इस विशेष अभियान को अंजाम देने के लिए ड्रीमलाइनर बी-787 विमान तैनात किया है जिसके तहत यूक्रेन के खार्नव से नई दिल्ली के लिए उड़ानें संचालित की गईं।

यूक्रेन में पढ़ रहे एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र नीरव पाटिल ने कहा कि मैं जिस इलाके में रहता हूं उसके आसपास स्थिति सामान्य है। जबकि विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है इसलिए पहले की तरह चिंता की कोई बात नहीं है।

एक अन्य छात्र कृष्णा ने कहा कि मैं यूक्रेन-रूस सीमा से 900 किमी दूर रहता हूं। हम करीब पांच से छह छात्र हैं, जो गुजरात के रहने वाले हैं। हमारे माता-पिता काफी चिंतित हो रहे थे। इस कारण हमें भारत लौटना पड़ा।

राजस्थान सरकार द्वारा कई सरकारी अधिकारियों को भी दिल्ली हवाईअड्डे पर भेजा गया साथ ही राजस्थान के छात्र जो यूक्रेन से लौटे हैं, राज्य सरकार उनके यात्रा खर्च को वहन करते हुए सुरक्षित उनके घर भेजने की तैयारी में लगी हुई है। फिलहाल आठ छात्रों को उनके माता-पिता समेत राजस्थान भवन में रुकने को कहा गया है। हालांकि, कई भारतीय छात्र ऐसे हैं जो एयर इंडिया की उड़ान से भारत नहीं लौटे हैं।

छत्तीसगढ़ की रहने वाली और एमबीबीएस की फिफ्थ ईयर की छात्रा मोनिका ने पहले कीव से दोहा के लिए फ्लाइट ली और फिर दिल्ली लौटी। उनके अनुसार, हवाई टिकट काफी महंगे थे, जिसके कारण वह अन्य उड़ानें लेकर भारत आई थीं। उन्होंने यूक्रेन में तनावपूर्ण स्थिति पर अपनी राय व्यक्त नहीं की क्योंकि उनके कई भारतीय मित्र अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर पढ़ाई ऑनलाइन की गई है लेकिन कई जगहों पर अभी भी ऑफलाइन पढ़ाई का ही पालन किया जा रहा है। मेरे माता-पिता काफी चिंतित हो रहे थे जिसके कारण मुझे भारत लौटना पड़ा, लेकिन यूक्रेन की स्थिति अभी भी सामान्य है। अब केवल अगर हमारे माता-पिता हमें यूक्रेन लौटने के लिए कहेंगे तो ही हम वापस जाएंगे।

एयर इंडिया ने 19 फरवरी को घोषणा की थी कि वह 22, 24 और 26 फरवरी को भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानें संचालित करेगी। एयर इंडिया के बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से हवाई टिकटों की बुकिंग हो रही है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास के अनुसार, कीव से दिल्ली के लिए अतिरिक्त उड़ानें 25 फरवरी, 27 (दो उड़ानें) और 6 मार्च को संचालित होंगी। वहीं, भारत लौटे कई छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं, जबकि कुछ का कहना है कि उन्होंने हाल ही में उस शहर में एक युद्ध में इस्तेमाल किया गया टैंक भी देखा है जहां वे रहते थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट