Friday , September 20 2024

स्टालिन ने 2011 विस चुनाव में उनके निर्वाचन को चुनौती देने वाली अन्नाद्रमुक नेता की याचिका पर सुनवाई की मांग की…

स्टालिन ने 2011 विस चुनाव में उनके निर्वाचन को चुनौती देने वाली अन्नाद्रमुक नेता की याचिका पर सुनवाई की मांग की…

नई दिल्ली, 25 फरवरी । तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय से 2011 विधानसभा चुनाव में उनके निर्वाचन को चुनौती देने वाली अन्नाद्रमुक नेता की याचिका पर सुनवाई का अनुरोध किया।

अन्नाद्रमुक नेता सैदाई एस दुरईसामी ने मामले में मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है, जिस पर स्टालिन ने तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया है। मद्रास उच्च न्यायालय ने स्टालिन पर 2011 के विधानसभा चुनाव में भ्रष्ट आचरण के आरोप लगाने वाली दुरईसामी की याचिका 2017 में खारिज कर दी थी।

प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीट ने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और वकील अमित आनंद तिवारी की इस दलील पर गौर किया कि मुख्यमंत्री के खिलाफ याचिका 2017 से लंबित है और मामला 2011 विधानसभा चुनाव से जुड़ा है। पीठ ने सिब्बल से पूछा, ‘‘आप चुनाव जीत चुके हैं, तो अब परेशानी क्या है?’’

वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा, ‘‘यह तमिलनाडु के मौजूदा मुख्यमंत्री के खिलाफ 2011 चुनाव से जुड़ी याचिका है। इस पर 31 जनवरी 2018 को सुनवाई होनी थी…. उनके खिलाफ भ्रष्ट आचरण के आरोप हैं। इसलिए हम इस पर सुनवाई चाहते हैं।’’ इसके बाद प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि कौनसी पीठ इस पर सुनवाई कर रही है। हम इस पर गौर करेंगे।’’

उच्च न्यायालय ने 2017 में, अन्नाद्रमुक नेता सैदाई एस दुरईसामी की चुनाव याचिका खारिज कर दी थी। दुरईसामी को 2011 के विधानसभा चुनाव में कोलाथुर विधानसभा क्षेत्र से द्रमुक नेता से 2,739 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। दुरईसामी ने चुनाव याचिका में निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को धन बांटने और निर्धारित सीमा से अधिक धन खर्च करने का आरोप लगाया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट