Friday , September 20 2024

यूपी विस चुनाव के पांचवें चरण में 11 बजे तक 21.39 फीसदी मतदान…

यूपी विस चुनाव के पांचवें चरण में 11 बजे तक 21.39 फीसदी मतदान…

लखनऊ, 27 फरवरी । उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच सुबह 11 बजे तक औसतन 21.39 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

निर्वाचन आयोग के अनुसार सुबह 11 बजे तक अमेठी में 21.5 फीसदी लोगों ने वोट डाले जबकि अयोध्या में 24.61 फीसदी, बहराइच में 22.82 फीसदी, बाराबंकी में 18.67 फीसदी, चित्रकूट में 25.59 फीसदी, गोंडा में 22.29 फीसदी, कौशांबी में 25.03 फीसदी, प्रतापगढ में 20.09 फीसदी, प्रयागराज में 18.78 फीसदी, रायबरेली में 20.11 फीसदी, श्रावस्ती में 23.18 फीसदी और सुलतानपुर में 22.44 फीसदी मतदान हुआ।

मतदान कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान की रफ्तार शुरूआती दो घंटों में सुस्त दिखायी दी मगर दिन चढ़ने के साथ कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही हैं। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा और इस अवधि के बाद भी कतार में खड़ें लोगों को वोट डालने का अधिकार होगा।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के शिशु मंदिर स्कूल पर स्थित बूथ में मतदान किया और मतदाताओं से मतदान की अपील की। संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह ने अमेठी के रामनगर बूथ पर किया मतदान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद पीएल पुनिया पत्नी इंदिरा पूनिया के साथ बाराबंकी के ओवरी प्राथमिक स्कूल में मतदान के लिये पहुंचे। पहली बार वोट डाल रहे युवाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया। मतदान के बाद सेल्फी लेने की होड़ मची रही।

इस चरण में सूबे के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह,राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह,नंद गोपाल नंदी,रमापति शास्त्री और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसके अलावा कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना और कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह की किस्मत ईवीएम में कैद होगी।

निर्वाचन आयोग के अनुसार पांचवे चरण के मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.20 करोड़ पुरूष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा।

पांचवे चरण में कुल 61 विधान सभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। इस चरण के चुनाव में कुल 25,995 मतदेय स्थल तथा 14,030 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। स्वतंत्र,पारदर्शी एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिये आयोग ने मतदान प्रक्रिया पर पैनी नजर रखने की व्यवस्था की है। इसके तहत 60 सामान्य प्रेक्षक, 11 पुलिस प्रेक्षक तथा 20 व्यय प्रेक्षक तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1941 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 250 जोनल मजिस्ट्रेट, 207 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2627 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

इस चरण में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत आधा दर्जन मंत्रियों की भी परीक्षा होगी। मौर्य कौशांबी की सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी सीट से चुनाव मैदान में हैं। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहबाद पश्चिम सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं। योगी सरकार में मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर (सु) सीट से और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनाव लड़ रहे हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट