Saturday , September 21 2024

राऊत का सवाल, यूक्रेन में भारत के ही बच्चे क्यों फंसे..

राऊत का सवाल, यूक्रेन में भारत के ही बच्चे क्यों फंसे..

गलती नहीं की तो बेल के लिए क्यों भटक रहे हैं किरीट सोमैया: संजय राऊत…

मुंबई, 02 मार्च। शिवसेना प्रवक्ता तथा राज्यसभा सदस्य संजय राऊत ने कहा कि यूक्रेन में अमेरिका सहित किसी भी देश के बच्चे नहीं फंसे। उन्होंने सावल किया कि सिर्फ हमारे ही बच्चे क्यों फसे हैं। हमारे बच्चे ही यूक्रेन में मार खा रहे हैं और केंद्र सरकार चुनाव प्रचार में व्यस्त है।

राऊत ने कहा कि देर से जगी केंद्र सरकार कुछ बच्चों को आत्मप्रशंसा में लगी है, जबकि इसके पहले भी विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाया गया था। तब किसी भी तरह का गाजा बाजा नहीं किया गया था। बच्चों को तथा फंसे लोगों को वापस लाने पर राजनीति नहीं की गई थी। संजय राऊत ने किरीट सोमैया पर भी सवाल दागते हुए कहा कि अगर उन्होंने कुछ किया ही नहीं, तो बेल के लिए दरबदर क्यों भटक रहे हैं।

संजय राऊत ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि रूस व यूक्रेन में होने वाले युद्ध की आशंका को भांप कर सभी देशों ने अपने बच्चों तथा नागरिकों को वहां से निकाल लिया था। इसके विपरीत हमारी केंद्र सरकार का इस तरफ ध्यान ही नहीं गया। सरकार के सभी मंत्री राज्यों में होने वाले चुनावों में लगे रहे, उन्हें अपने कर्तव्य का अहसास ही नहीं हुआ। हमले के बाद जब विदेशी मीडिया भारतीय छात्रों की आवाज उठाने लगा तो केंद्र सरकार की नींद टूटी। हमारे बच्चे यूक्रेन में मार खा रहे हैं, खाने को कुछ नहीं मिल रहा है। एक बच्चे की मौत तक हो गई है। इतना सब कुछ होने पर भी केंद्र सरकार बच्चों की मौत व यातना पर राजनीति कर रही है। इससे पहले भी विदेशों में फंसे लोगों को भारत लाया गया ,लेकिन कभी इस तरह की राजनीति नहीं की गई। अब केंद्र सरकार ने सिर्फ इवेंट पर ही ध्यान केंद्रित किया है। यूक्रेन में फंसे बच्चों सहित भारतीयों को स्वदेश लाने का सही ढंग से प्रयास नहीं किया जा रहा है।

संजय राऊत ने कहा कि बहुत जल्द किरीट सोमैया , उनके बेटे नील सोमैया तथा सेंट्रल एजेंसी के कई अधिकारी जेल जाएंगे। जब हमने किरीट सोमैया पर घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया था , तब किरीट ने कहा था कि आरोप बेबुनियाद और तथ्यहीन हैं। जब आरोप बेबुनियाद तथा तथ्यहीन हैं, तो किरीट व उनका बेटा बेल के लिए भाग दौड़ क्यों कर रहे हैं।

संजय राऊत ने कहा कि कोर्ट में सरकारी वकील ने किरीट से पूछा था कि कहीं आपको पीएमसी घोटाले में गिरफ्तार होने का डर तो नहीं है। संजय राऊत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के पास भी जांच एजेंसी है, जांच करने का अधिकार है। किसी भी तरह का अपहरण, वसूली , फिरौती करने वालों पर मामला दर्ज कर छानबीन की जा सकती है। सेंट्रल एजेंसी के नाम पर रंगदारी वसूलने वालों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा और उनकी छानबीन की जाएगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट