Saturday , September 21 2024

अमरनाथ यात्रा : एक बार में 20 हजार श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था की जा रही…

अमरनाथ यात्रा : एक बार में 20 हजार श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था की जा रही…

जम्मू, 12 मार्च। जम्मू-कश्मीर प्रशासन दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ धाम की वार्षिक यात्रा में शामिल होने वाले श्रृद्धालुओं के लिए 20 हजार की क्षमता वाला यात्री निवास बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

जम्मू संभाव के आयुक्त राघव लांगर ने बताया कि वर्ष 2020 और 2021 में कोविड-19 की वजह से 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरानाथ गुफा तक की यात्रा सांकेतिक तौर पर आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि इस साल श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘‘इस साल बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है जिससे इस इलाके में पर्यटन की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है जो पिछले दो साल से कोविड-19 की वजह से मंद थी।

लांगर ने यह बात शुक्रवार को सरकारी विभागों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ बैठक की और वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। यह यात्रा आमतौर पर श्रावण (जुलाई और अगस्त) महीने पर चलती है।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रशासन एक बार में 20 हजार लोगों के रहने की व्यवस्था कर रहा है। उन्होंने बताया कि श्राइन बोर्ड द्वारा तीन हजार बिस्तरों का यात्री निवास रामबन जिले के चंदरकोटे में बनाया गया है और इससे यात्रियों के रहने की सुविधा बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईटी आधारित प्रौद्योगिकी पर अमल किया है। बोर्ड ने इसबार वाहनों और यात्रियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेन्टफकेशन (आरएफआडी) का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट