Saturday , September 21 2024

जेबी मैथर होंगी केरल से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार….

जेबी मैथर होंगी केरल से कांग्रेस की राज्यसभा उम्मीदवार….

तिरुवनंतपुरम, 19 मार्च । कांग्रेस ने केरल से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपनी महिला इकाई की राज्य प्रमुख जेबी मैथर को उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को मैथर की उम्मीदवारी को मंजूरी दी थी। मैथर एर्णाकुलम जिले में अलुवा नगरपालिका की उपाध्यक्ष भी हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में जेबी मैथर की उम्मीदवारी की घोषणा की गई। इस बीच, सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के दो उम्मीदवारों ने 31 मार्च को होने वाले राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया। एलडीएफ ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की राज्य समिति के सदस्य ए ए रहीम और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पी संतोष कुमार को मोर्चा का उम्मीदवार बनाया है और दोनों सीटों पर उनके जीतने की संभावना है।

गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी, के सोमप्रसाद (माकपा) और एम वी श्रेयंस कुमार (एलजेडी) के कार्यकाल की अवधि दो अप्रैल को पूरी होने के कारण केरल की तीन राज्यसभा सीटें रिक्त हो जाएंगी जिनके लिए चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 मार्च है। केरल महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मैथर पहले युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव रह चुकी हैं। असम में राज्यसभा की दो और केरल में तीन सीटों के लिए 31 मार्च को मतदान होगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट