Saturday , September 21 2024

संसदीय शिष्टमंडल ने अंतर संसदीय संघ की 144वीं बैठक में भारत के दृष्टिकोण को किया स्पष्ट….

संसदीय शिष्टमंडल ने अंतर संसदीय संघ की 144वीं बैठक में भारत के दृष्टिकोण को किया स्पष्ट....

नुसा दुआ (बाली)/ नई दिल्ली, 22 मार्च। भारतीय संसदीय शिष्टमंडल ने नुसा दुआ, बाली, इंडोनेशिया में 20 से 24 मार्च तक आयोजित की जा रही अंतर-संसदीय संघ की 144वीं बैठक के दूसरे दिन अर्थात 21 मार्च को हुई चर्चाओं में भाग लिया।

शिष्टमंडल के नेता सांसद भर्तृहरि महताब तथा सांसद, पूनमबेन माडम और रक्षा खाडसे ने शासी परिषद की पहली बैठक में भाग लिया। इसके बाद, गेटिंग टू जीरो: मोबिलाइज़िंग पार्लियामेंट्स टू एक्शन ऑन क्लाइमेट चेंज विषय पर आम बहस शुरू हुई। शिष्टमंडल के सदस्यों ने उपरोक्त सत्र में भाग लिया। सांसद रक्षा खाडसे युवा सांसद मंच के बोर्ड की बैठक में शामिल हुईं। उन्होंने युवा सांसद मंच के पूर्ण सत्र में भी भाग लिया और भारत के दृष्टिकोण से देश में युवा विकास के बारे में अद्यतन जानकारी दी।

भर्तृहरि महताब ने अंतर संसदीय संघ की शांति और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी स्थायी समिति में ‘स्थायी शांति को बढ़ावा देने के लिए शांति प्रक्रियाओं पर पुनर्विचार और पुनःसंरचना’ विषय पर प्रस्तुत संकल्प पर हुई चर्चा में भाग लिया। इस चर्चा के दौरान, उन्होंने इस संकल्प के बारे में भारत के दृष्टिकोण को स्पष्ट किया।

सांसद विष्णु दयाल राम ने अंतर संसदीय संघ की सतत विकास संबंधी स्थायी समिति में ‘शिक्षा के क्षेत्र के सशक्तिकरण के लिए वैश्विक महामारी सहित सभी समय पर सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग’ विषय पर प्रस्तुत संकल्प पर हुई चर्चा में भाग लिया। इस संकल्प के विषय का प्रस्ताव अंतर संसदीय संघ के भारतीय समूह ने मई 2021 में आईपीयू की 142वीं बैठक के दौरान रखा था और सांसद डॉ. सस्मित पात्रा प्रस्ताव का प्रारूप तैयार करने वाले प्रतिवेदकों में शामिल थे।

सियासी मियार की रिपोर्ट