Saturday , September 21 2024

विंडोज 11 को असमर्थित हार्डवेयर पर नया डेस्कटॉप वॉटरमार्क मिला….

विंडोज 11 को असमर्थित हार्डवेयर पर नया डेस्कटॉप वॉटरमार्क मिला….

सैन फ्रांसिस्को, 22 मार्च। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 यूजर्स को चेतावनी देने की योजना पर जोर दे रहा है जिन्होंने असमर्थित हार्डवेयर पर ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित किया है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, विंडोज 11 के एक नए अपडेट में, असमर्थित सिस्टम के लिए डेस्कटॉप वॉलपेपर पर वॉटरमार्क दिखाई दिया है।

टेक दिग्गज पिछले महीने इन परिवर्तनों का परीक्षण कर रहे थे, लेकिन अब वे आने वाले दिनों में सभी विंडोज 11 यूजर्स के लिए पूर्ण रिलीज से ठीक पहले रिलीज पूर्वावलोकन के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

जबकि माइक्रोसॉफ्ट इस अद्यतन के लिए अपनी सुधार सूची में वॉटरमार्क जोड़ने का उल्लेख नहीं करता है, परीक्षकों ने देखा है कि यह शामिल है।

यदि विंडोज 11 असमर्थित हार्डवेयर पर चल रहा है, तो एक नया डेस्कटॉप वॉटरमार्क यह बताएगा कि सिस्टम आवश्यकताएँ पूरी नहीं हुईं, अधिक जानने के लिए सेटिंग्स पर जाएँ।

यह विंडोज में दिखाई देने वाले सेमि-ट्रांसपेरेंसी वॉटरमार्क के समान है, लेकिन बहुत कम प्रमुख है, यदि यूजर्स ने ओएस को सक्रिय नहीं किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विंडोज 11 के लिए माइक्रोसॉफ्ट की लेटेस्ट हार्डवेयर आवश्यकताओं को दरकिनार करना और ऑपरेटिंग सिस्टम को स्वतंत्र रूप से स्थापित करना संभव है।

विवादास्पद हार्डवेयर आवश्यकताओं का मतलब है कि विंडोज 11 केवल आधिकारिक तौर पर इंटेल 8वीं जनरल कॉफी लेक या जेन प्लस और जेन 2 सीपीयू और ऊपर का समर्थन करता है, जिससे लाखों पीसी पीछे रह जाते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, जिस किसी ने भी वर्कअराउंड का उपयोग किया है, उसे अब यह चेतावनी विंडोज 11 में दिखाई देने लगेगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट