Saturday , September 21 2024

ट्रेड यूनियनों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल में एएमडब्ल्यूए भी होगा शामिल..

ट्रेड यूनियनों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल में एएमडब्ल्यूए भी होगा शामिल..

गुवाहाटी, 28 मार्च। केन्द्र सरकार पर ‘श्रमिकों, किसानों और लोगों को प्रताड़ित करने’ का आरोप लगाते हुए ट्रेड यूनियनों के सामूहिक मंच ने 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। इस कड़ी में असम मोटर वर्कर्स एसोसिएशन (एएमडब्ल्यूए) ने भी 28 और 29 मार्च को 48 घंटे के चक्का बंद का आह्वान किया है। व्यावसायिक मोटर वाहन कर्मियों और मालिकों पर राज्य सरकार के कथित अत्याचारों के विरोध में एसोसिएशन ने यह 48 घंटे के बंद का आह्वान किया है।

ट्रेड यूनियनों की इस हड़ताल से सोमवार और मंगलवार को देशभर में बैंकिंग और परिवहन सेवाएं प्रभावित होने की संभावना है। ट्रेड यूनियनों ने एक बयान में कहा गया है कि केन्द्र सरकार की मजदूर विरोधी, किसान विरोधी नीतियों खिलाफ 28 और 29 मार्च को प्रस्तावित दो दिवसीय अखिल भारतीय हड़ताल के लिए केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच ने 22 मार्च को दिल्ली में एक बैठक की थी। कोयला, इस्पात, तेल, दूरसंचार, डाक, आयकर, तांबा, बैंक और बीमा समेत अन्य क्षेत्र की यूनियनों को हड़ताल का नोटिस भेजा गया है। इसने राज्य स्तर पर विभिन्न यूनियनों से केंद्र की मजदूर विरोधी नीतियों का विरोध करने के लिए हड़ताल में शामिल होने की भी अपील की है।

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (अभाबैंकसं) ने कहा कि वह बढ़ती बेरोजगारी, कम वेतन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 सहित अन्य समस्याओं के विरोध में देशव्यापी हड़ताल में भाग लेगा। एआईबीईए ने एक बयान में कहा, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच को इस कॉर्पोरेट-संचालित शासन के लिए भारी प्रतिरोध का निर्माण करने के लिए अग्रिम पंक्ति और निर्णायक भूमिका निभानी होगी। बैंक कर्मचारी संघ (बीईएफआई) और अखिल भारतीय बैंक अधिकारी संघ (एआईबीओए) उन केंद्रीय संघों में शामिल हैं जो विरोध में शामिल हुए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी ऐसा ही नोटिफिकेशन जारी किया है। एसबीआई ने एक बयान में कहा, हम सलाह देते हैं कि बैंक ने हड़ताल के दिनों में अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है, लेकिन संभावना है कि हड़ताल से हमारे बैंक में काम सीमित सीमा तक प्रभावित हो सकता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट