Saturday , September 21 2024

आईपीएल 2022 : तेवतिया की तूफानी पारी से गुजरात की पांच विकेट से जीत…

आईपीएल 2022 : तेवतिया की तूफानी पारी से गुजरात की पांच विकेट से जीत…

मुंबई, 29 मार्च राहुल तेवतिया (40), डेविड मिलर (30) और अभिनव मनोहर (15) की तूफानी पारियों की बदौलत गुजरात टाइटंस ने यहां सोमवार को लखनऊ सुपर जायंट्स को पांच विकेट से हरा कर अपने आईपीएल 2022 अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। लखनऊ ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए दीपक हुड्डा और आयुष बदोनी के अर्धशतकों से 20 ओवर में छह विकेट पर 158 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में गुजरात ने तेवतिया, मिलर और मनोहर की आतिशी पारियों की बदौलत 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 161 रन बना कर मैच जीत लिया।

गुजरात हालांकि 159 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत में लड़खड़ा गया। उसने 15 के स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिए। चार के स्कोर पर शुभमन गिल और 15 के स्कोर पर विजय शंकर आउट हुए। फिर हालांकि कप्तान हार्दिक पांड्या ने मैथ्यू वेड के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, लेकिन दोनों बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सके और एकाएक आउट हो गए। 72 के स्कोर पर पांड्या और 78 के स्कोर पर वेड आउट हुए।

चार विकेट गिर जाने और जरूरी रन रेट लगभग 11 के आसपास होने की स्थिति में तेवतिया और मिलर क्रीज पर आए। दोनों बल्लेबाजों ने पहले जुझारू पारी खेल कर क्रीज पर पैर जमाए और फिर धीरे-धीरे पारी की गति बढ़ाई। दोनों तरफ से शानदार शॉट्स भी देखने को मिले। तेवतिया ने जहां पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 गेंदों पर 40, वहीं मिलर ने एक चौके और दो छक्कों के सहारे 21 गेंदों पर 30 रन बनाए। वहीं अंत में मनोहर ने तीन चौकों के दम पर सात गेंदों पर 15 रन बनाए।

पांड्या और वेड ने भी क्रमश: पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 28 गेंदों पर 33 और चार चौकों की मदद से 29 गेंदों पर 30 रन बनाए। गुजरात की ओर से गेंदबाजी भी अच्छी रही। टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शुरुआती विकेट चटका कर लखनऊ को बैकफुट पर लाने में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने चार ओवर में 25 रन राहुल, डी कॉक और मनीष के रूप में तीन विकेट लिए। वहीं वरुण आरोन ने दो, जबकि राशिद खान ने एक विकेट लिया। लखनऊ की तरफ से दुष्मंता चमीरा ने तीन ओवर में 22 रन पर सर्वाधिक दो विकेट, जबकि आवेश खान और दीपक हुड्डा ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले हुड्डा ने छह चौकों और दो छक्कों के दम पर 41 गेंदों पर 55, जबकि बदोनी ने चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 41 गेंदों पर 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

सियासी मियार की रिपोर्ट