Saturday , September 21 2024

सीपीडब्ल्यूडी ने सेंट्रल विस्टा के लूप कारिडोर के लिये डीएमआरसी के साथ समझौता किया : सरकार..

सीपीडब्ल्यूडी ने सेंट्रल विस्टा के लूप कारिडोर के लिये डीएमआरसी के साथ समझौता किया : सरकार..

नई दिल्ली, । सरकार ने बृहस्पतिवार को लोकसभा को बताया कि सीपीडब्ल्यूडी ने सेंट्रल विस्टा के लूप कॉरिडोर के लिए 28 फरवरी को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

लोकसभा में मनीष तिवारी के प्रश्न के लिखित उत्तर में आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर ने यह जानकारी दी।

निचले सदन में मनीष तिवारी ने पूछा था कि क्या केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने सेंट्रल विस्ता के चारों ओर लूप कारिडोर बनाने के लिये दिल्ली मेट्रो रेल निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। सदस्य ने इसका ब्यौरा भी मांगा था।

इसका जवाब देते हुए आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने सेंट्रल विस्टा लूप कॉरिडोर के लिए 28 फरवरी 2022 को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

उन्होंने कहा कि इसमें डीएमआरसी, सेंट्रल विस्टा नई दिल्ली के पुनर्विकास में भूमिगत मेट्रो प्रणाली कार्यों की योजना और निष्पादन कार्य के लिए जिम्मेदार होगा।

मंत्री ने कहा कि इनमें सीपीडब्ल्यूडी के लिये प्लेटफार्म संबंधी लोक कार्यो को अंतिम रूप देने (मूलभूत सिविल संरचना को छोड़कर) के काम शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप सेंट्रल विस्टा परियोजना की अपेक्षित लागत में वृद्धि नहीं होगी क्योंकि मेट्रो सम्पर्क, सेंट्रल विस्टा के विकास एवं पुनर्विकास के लिए समग्र मास्टर प्लान का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि सेंट्रल विस्टा के विकास एवं पुनर्विकास से संबंधित कार्यों में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निर्धारित मानदंडों का पालन किया जा रहा है।

सियासी मियार की रिपोर्ट