Saturday , September 21 2024

मैक्रों रूसी सैनिकों द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच में मदद को तैयार : जेलेंस्की…

मैक्रों रूसी सैनिकों द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच में मदद को तैयार : जेलेंस्की…

ल्वीव (यूक्रेन), 06 अप्रैल । यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बुचा और अन्य स्थानों पर रूसी सैनिकों द्वारा किए गए अपराधों की जांच के लिए तकनीकी एवं विशेषज्ञ सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने मैक्रों से दक्षिणी शहर मारियुपोल में फंसे लोगों को निकालने में मदद करने की अपील भी की है।

उन्होंने तुर्की चैनल ‘हैबर्टर्क’ को दिए गए एक साक्षात्कार में रूस पर मारियुपोल में अपने कृत्यों को छिपाने की कोशिश करने का आरोप लगाया और कहा कि रूस अपने अपराध के सबूत मिटाने तक शहर में मानवीय सहायता नहीं पहुंचने देना चाहता था। कीव के आसपास के शहरों से रूसी सेना के हटने के बाद वहां कई नागरिकों के शव मिलने का संदर्भ देते हुए जेलेंस्की ने यह बयान दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल जल्द ही कीव का दौरा करेंगे।

जेलेंस्की ने मंगलवार देर रात यह भी कहा कि उन्होंने और पश्चिमी नेताओं ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए दौर पर चर्चा की है। उन्होंने बताया कि रूसी सेना अब भी पूर्वी हिस्से से यूक्रेन में दाखिल होने की कोशिश कर रही है, लेकिन यूक्रेनी सेना उसका मुकाबला कर रही है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट