Saturday , September 21 2024

दिल्ली विश्वविद्यालय में सात अप्रैल से शुरू होगा रोजगार मेला…

दिल्ली विश्वविद्यालय में सात अप्रैल से शुरू होगा रोजगार मेला…

नई दिल्ली, 06 अप्रैल दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले की दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मेले में कई बड़ी कंपनियां शामिल होने वाली हैं, जो छात्रों को रोजगार देने का काम करेंगी। यूनिवर्सिटी का रोजगार मेला सात अप्रैल यानी कल से शुरू हो रहा है, जो 9 अप्रैल तक चलेगा। रोजगार मेला वर्चुअल और आफलाइन दोनों तरीके से आयोजित किया जाएगा, छात्र किसी भी तरह से इसमें भाग ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि ये एक सार्वजनिक प्लेटफॉर्म होगा, जिसमें करीब 91 कॉलेजों के अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप और जॉब पाने का मौका मिलेगा। रोजगार मेले का आयोजन दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल द्वारा किया जा रहा है। जिसमें यूजी और पीजी दोनों कक्षाओं के छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। ये इंटर्नशिप कम प्लेसमेंट फेयर है जो दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाने वाला इस तरह का पहला आयोजन है।

स्टूडेंट वेलफेयर के डीन प्रो. पंकज अरोड़ा ने बताया कि रोजगार मेला आफलाइन और आनलाइन दोनों ही माध्यमों से आयोजित होगा। यह कंपनियों के ऊपर है कि वो किस माध्यम का उपयोग करती हैं। अभी तक करीब 45 नेशनल, मल्टीनेशनल कंपनीज, रिसर्च संस्थान, स्टार्ट-अप आदि मेले के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। डीयू के विभिन्न कालेजों के 50 हजार से अधिक छात्र अब तक पंजीकरण करा चुके हैं। स्नातक के पहले व दूसरे वर्ष के छात्रों को इंटर्नशिप जबकि स्नातक-स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों को नौकरी के आफर दिए जा सकेंगे। एसआरसीसी में प्लेसमेंट सत्र श्रीराम कालेज आफ कामर्स ने 2021-22 के पहले प्लेसमेंट सत्र की रिपोर्ट जारी की है। कालेज प्रशासन ने बताया कि 50 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया। एक छात्र को 30 लाख रुपये पैकेज का आफर मिला। कुल 297 छात्रों को नौकरी के आफर मिले हैं। औसतन दस लाख तक के पैकेज छात्रों को आफर किए गए हैं। प्लेसमेंट आफर की बात करें तो गत वर्ष के मुकाबले 128 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

कुलपति करेंगे उद्धघाटन : तीन दिन के इस रोजगरा मेले का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति योगश सिंह करेंगे। इस दौरान विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारी भी मौजद रहेंगे। इस मेले का आयोजन दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स को रोजगार के उपयुक्त अवसर प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। ये मेला दिल्ली यूनिवर्सिटी के 86 पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के छात्रों को रोजगार के बढ़िया अवसर भी उपलब्ध कराएगा। छात्र अधिक जानकारी के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल की वेबसाइट पर जा सकते हैं और इसके बारे में जान सकते हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट