Saturday , September 21 2024

सीएनजी महंगी : दिल्ली में कैब और ऑटो चालकों ने दी हड़ताल की धमकी, किराया संशोधन की मांग..

सीएनजी महंगी : दिल्ली में कैब और ऑटो चालकों ने दी हड़ताल की धमकी, किराया संशोधन की मांग..

नई दिल्ली,। सीएनजी की कीमतों में तेज बढ़ोतरी के साथ ऑटो, कैब और टैक्सी चालकों की मुश्किलें खड़ी हो गई है। इसी बीच दिल्ली में चालकों ने धमकी दी है कि अगर सरकार ने ईंधन पर सब्सिडी नहीं दी या किराया नहीं बढ़ाया तो 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। ऑटो, कैब और टैक्सी चालकों के संघ शुक्रवार को जंतर मंतर पर और 11 अप्रैल को दिल्ली सचिवालय में सीएनजी की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ केंद्र और दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

सर्वोदय ड्राइवर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि राठौर ने कहा कि अगर सीएनजी की कीमतें कम करने या किराए में वृद्धि की उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो उनका एसोसिएशन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएगा। हम सीएनजी दरों में कमी की मांग कर रहे हैं और अगर कीमतों में कमी नहीं की जा सकती है तो कीमतों में वृद्धि से निपटने के लिए किराया बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले 7-8 साल से ओला और उबर के किराए में कोई संशोधन नहीं किया गया है। कल विरोध प्रदर्शन में हम अनिश्चितकालीन हड़ताल का भी आह्वान करेंगे।

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी अभूतपूर्व है। इससे टैक्सी, कैब और ऑटो चालकों के लिए जीवित रहना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी एसोसिएशन ने सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर सीएनजी पर 35 रुपये प्रति किलो की सब्सिडी देने को कहा है। राजेंद्र सोनी ने पीटीआई को बताया कि अगर हमारी मांग नहीं मानी गई तो हम 18 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। हमने मूल्य वृद्धि का विरोध करने के लिए 11 अप्रैल को सचिवालय में प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन करने का भी फैसला किया है। राजेंद्र सोनी ने आगे कहा कि अन्य ऑटो और टैक्सी यूनियनों जैसे दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन और ऑल दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्टर्स कांग्रेस यूनियन के प्रतिनिधि भी विरोध और हड़ताल में भाग लेंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली में वर्तमान में लगभग 1 लाख ऑटो रिक्शा चल रहे हैं। राजधानी में कैब, ऑटो, टैक्सियों और बसों सहित दिल्ली का सार्वजनिक परिवहन प्रमुख रूप से सीएनजी संचालित है। दिल्ली में गुरुवार को सीएनजी की कीमतों में लगातार दूसरे दिन 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई, जिससे मार्च के बाद से कुल वृद्धि 12.5 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में सीएनजी की कीमत अब 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो कुछ दिनों पहले 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट