Saturday , September 21 2024

उत्तराखंड मां वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा: लाखों की धोखाधड़ी करने वाले बिहार से गिरफ्तार…

उत्तराखंड मां वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा: लाखों की धोखाधड़ी करने वाले बिहार से गिरफ्तार…

प्रदेश की एसटीएफ ने गिरोह पर की कार्रवाई, 12 फोन 14 सिम कार्ड 18 एटीएम/डेबिट कार्ड बरामद..

देहरादून, 10 अप्रैल। उत्तराखंड एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस ने उत्तराखंड में मां वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर 09 लाख की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को बिहार से किया गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान गिरोह के लोगों से कुल 12 फोन 14 सिम कार्ड 18 एटीएम/डेबिट कार्ड बरामद हुए हैं।

वर्तमान में साइबर अपराधी नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी को अंजाम दे रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों की ओर से पर्यटन के नाम पर फर्जी साइट तैयार कर आम जनता से ई-मेल , दूरभाष और अन्य सोशल साइटों के माध्यम से सम्पर्क कर मां वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर लाखों रुपये की धोखाधड़ी की जा रही है। साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को शिकायतकर्ता निपुण शारदा निवासी इन्द्ररोड डालनवाला जनपद देहरादून के साथ अज्ञात आरोपितों की ओर से वैष्णो देवी हैलीपैड सेवा देने के नाम पर फर्जी साइट www.pawanhansride.com बनाकर शिकायतकर्ता से फोन के माध्यम से सम्पर्क कर ऑनलाइन हेलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर 9 लाख रुपये लेने का मामला पंजीकृत किया गया था।

पुलिस टीम की ओर से जानकारी और उक्त खाता खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुए अभियोग में 02 अभियुक्तों अभिषेक आर्यन उर्फ प्रदीप आर्यन और रवि कुमार को बिहार से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों से घटना में प्रयुक्त एक दर्जन (12) मोबाइल फोन 18 एटीएम कार्ड व विभिन्न कम्पनियों के सिम बरामद किये गये।

गौरतलब है कि साइबर थाने द्वारा अभी तक अपराध में प्रयोग हो रहे एक दर्जन (12) मोबाइल फोन बर्बाद किये हैं जो यह दर्शाता है कि अपराधी भारत के कई राज्यों में अपराध कर रहे होंगे। इसे विवेचना में गहनता से देखा जायेगा और अन्य राज्य पुलिस से जानकारी साझा कर देश के बड़े साइबर गिरोह जो पर्यटन की फर्जी वेबसाइट बनाकर देशभर के लोगों को ठग रहे हैं, उन सभी के को धरपकड़ के लिए पुलिस काम करेगी।

अपराध का तरीका-

अभियुक्तगणों द्वारा पर्यटन की आड़ में मां वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा देने के नाम पर फर्जी साइट डब्लूडब्लूडब्लूडॉट पवनहंसराइड डॉट कॉम तैयार की गयी। शिकायतकर्ता द्वारा उक्त साइट पर मां वैष्णो देवी हैलीकॉप्टर यात्रा सेवा को लेने हेतु गूगल से नम्बर सर्च कर फोन के माध्यम से सम्पर्क किया गया। अभियुक्तगणों द्वारा शिकायतकर्ता को ऑनलाइन व्हट्सएप चैट कर रेट लिस्ट भेजकर हेलीकॉप्टर यात्रा सेवा बुक कराने के नाम पर शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर धनराशि विभिन्न वॉलेट और खातों में प्राप्त की गयी। शिकायतकर्ता से प्राप्त उक्त धनराशि को एटीएमों के माध्यमों से निकाल लिया जाता था।

प्रभारी एसटीएफ उत्तराखंड ने जनता से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार के लोक लुभावने अवसरों/फर्जी साइट/धनराशि दोगुना करने व टिकट बुक करने वाले अनजान अवसरों के प्रलोभन में न आएं । किसी भी प्रकार के ऑनलाइन टिकट को बुक कराने से पूर्व उक्त साइट का पूर्ण वैरीफिकेशन स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें तथा गूगल से किसी भी कस्टमर केयर नम्बर सर्च न करें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को सम्पर्क करें । वित्तीय साइबर अपराध घटित होने पर तुरन्त 1930 नम्बर पर सम्पर्क करें ।

सियासी मीयार की रिपोर्ट