Saturday , September 21 2024

केंद्र की धान नीति के खिलाफ केसीआर का दिल्ली में आंदोलन, शामिल हुए टिकैत..

केंद्र की धान नीति के खिलाफ केसीआर का दिल्ली में आंदोलन, शामिल हुए टिकैत..

नई दिल्ली, 11 अप्रैल । तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने केंद्र सरकार की धान खरीद नीति के खिलाफ सोमवार को दिल्ली में धरना दिया, जिसमें किसान नेता राकेश टिकैत भी शामिल हुए।

श्री राव ने केंद्र से रबी सीजन के दौरान राज्य से पूरा धान खरीदने की मांग की है। तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेता एवं केसीआर की पुत्री के. कविता ने ट्वीट करके कहा, “हम केंद्र सरकार से ‘एक देश एक खरीद नीति’ की मांग करते हैं। यह दुखद है कि राज्य दर राज्य ऐसी मांगें सामने आ रही हैं जिन्हें राष्ट्रहित में खुद ही पूरा किया जाना चाहिए।”

टीआरएस कुछ समय से यह मांग उठाती रही है। पार्टी के सांसदों ने इस मुद्दे पर संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विरोध- प्रदर्शन भी किया था और सत्र के एक बड़े हिस्से का बहिष्कार किया था।

तेलंगाना भवन में धरने पर तख्तियां लिए और पार्टी का गुलाबी स्कार्फ पहने सैकड़ों कार्यकर्ता और पार्टी नेता मौजूद रहें।

एकदिवसीय धरने को समेकित विपक्ष बनाने के प्रयासों की पृष्ठभूमि में मोदी सरकार को टीआरएस के संदेश के रूप में भी देखा जा रहा है।

पार्टी कार्यकर्ताओं ने ‘जय तेलंगाना’, ‘जय केसीआर’ के नारे लगाये और श्री राव को राष्ट्रीय नेता बताया। श्री राव भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता टिकैत के साथ विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए, जो 2020-21 के किसाप आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक हैं।

टीआरएस सांसद, विधान पार्षद, विधायक, कैबिनेट मंत्री, साथ ही शहरी और ग्रामीण स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधि दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट