Saturday , September 21 2024

देश को बांटने के लिए वोट बैंक, तुष्टीकरण की राजनीति कर रहा है विपक्ष : नड्डा…

देश को बांटने के लिए वोट बैंक, तुष्टीकरण की राजनीति कर रहा है विपक्ष : नड्डा…

नई दिल्ली, 18 अप्रैल । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज देशवासियों के नाम खुला पत्र लिखकर मोदी सरकार की 8 वर्षो की उपलब्धियों को सामने रखा और विपक्षी दलों पर वोट बैंक एवं तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया।

श्री नड्डा ने अंग्रेज़ी भाषा में लिखे गये इस तीन पृष्ठ के पत्र में लिखा है कि भारत की विकास यात्रा इस समय एक अहम मुकाम पर है। हम सब आज़ादी के 75वीं वर्ष पर आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। यह मौका है जब हम सबको सोचना चाहिए कि वर्ष 2047 में आज़ादी का शताब्दी महोत्सव कैसेे मनाएंगे और उस समय हमारा देश कैसा होना चाहिए। इस समय भारत पर पूरी दुनिया की निगाहें लगी हैं। एक 135 करोड़ लोगों के देश जिसके बारे में कोविड में बरबाद होने की आशंका जतायी जा रही थी, वह देश विश्व की फार्मेसी के रूप में सम्मान के साथ देखा जा रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि बीते आठ साल में देश की राजनीति बदल गयी है। विभाजनकारी, वोट बैंक और खास लोगों पर केन्द्रित राजनीति को जनता ने ठुकरा दिया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के मंत्र पर समान अवसरों पर आधारित सरकार ने हर नागरिक को सशक्त किया है।

उन्होंने पत्र में विपक्षी दलों के संयुक्त अपील वाले पत्र को लेकर कांग्रेस, वामदलों और तृणमूल कांग्रेस आदि पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में एक समान नीति के तहत समाज के सभी तबके का विकास हो रहा है लेकिन विपक्षी दलों को यह रास नहीं आ रहा है और वो फिर से आपस में एकजुट होकर देश को बांटने की राजनीति में जुट गये हैं। विपक्षी दलों के पत्र से यह स्पष्ट हो गया है कि वे देश की पहचान और मेहनती देशवासियों का अपमान कर रहे हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने राजस्थान में हुई घटना को शर्मनाक बताते हुए कांग्रेस की चुप्पी पर सवाल उठाया और श्रीमती इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 1966 में साधुओं पर की गई गोलीबारी, श्रीमती इंदिरा गांधी की हत्या के बाद श्री राजीव गांधी द्वारा दिए गए बयान और सिख दंगे, 1980 के दशक में कश्मीर में कश्मीरी हिंदुओं के साथ किए गए अत्याचार और कांग्रेस की अन्य सरकारों के कार्यकाल में हुई गोलीबारी और दंगों की कई घटनाओं का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर तीखे प्रहार किये तो वहीं पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु की घटनाओं का जिक्र करते हुए सुश्री ममता बनर्जी, वामदलों और द्रविड मुनेत्र कषगम पर भी निशाना साधा।

श्री नड्डा ने महाराष्ट्र में एक कैबिनेट मंत्री की गिरफ्तारी का उल्लेख करते हुए शिवसेना-कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन की भी आलोचना की। उन्होंने अपने पत्र में चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत, राज्यसभा में 100 का आंकड़ा पार करने और उत्तर प्रदेश विधानपरिषद में भी बहुमत हासिल करने का जिक्र करते हुए कहा कि बौखलाहट की वजह से विपक्षी दल फिर से देश को बांटने वाली राजनीति करने पर उतर आए है। श्री नड्डा ने देश के लोगों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए विपक्षी दलों से अपनी-अपनी राजनीति की दिशा बदल कर विकास के मुद्दे पर राजनीति करने की भी अपील की।

सियासी मीयार की रिपोर्ट