Saturday , September 21 2024

किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा- थैंक यू…

किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा- थैंक यू….

सोल, 22 अप्रैल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के निवर्तमान राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ पत्र साझा किए हैं। इसमें उन्होंने संपर्क को लेकर मून के प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है। बुधवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से पत्र प्राप्त करने के बाद किम ने पत्र लिखकर उसका जवाब दिया। इसमें उन्होंने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों तक राष्ट्र के लिए मून के प्रयास” की सराहना की है।

राज्य की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को बताया, “उत्तर और दक्षिण के टॉप नेताओं के बीच व्यक्तिगत पत्रों का आदान-प्रदान उनके गहरे भरोसे की अभिव्यक्ति है। मून ने किम से रिटायरमेंट के बाद भी कोरियाई संबंधों को सुधारने पर काम करने की इच्छा व्यक्त की।”

मून-किम के अशांत संबंधों का समापन अध्याय

यह पत्र मून और किम के बीच अशांत संबंधों के समापन अध्याय को दर्शाते हैं, जिन्होंने 2018 में तीन शिखर सम्मेलन आयोजित किए। इससे सीमा पर सैन्य तनाव को कम करने के लिए समझौता हुआ। साथ ही किम और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच ऐतिहासिक वार्ता का मार्ग प्रशस्त हुआ। उत्तर कोरिया ने मून को शानदार मध्यस्थ करार दिया।

10 मई को राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करेंगे येओल

यूं सुक येओल दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। वह रूढ़िवादी नेता हैं। येओल 10 मई को पदभार ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा कि वह मून और किम द्वारा किए गए सैन्य समझौते को रद्द कर सकते हैं। उन्होंने अपने अभियान के दौरान यह भी कहा कि वह आसन्न हमले को रोकने के लिए उत्तर में पड़ोसी पर स्ट्राइक शुरू करने के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया के नेता की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग ने इस नीति पर कड़ी प्रतिक्रिया दी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट