Saturday , September 21 2024

मई की शुरुआत में ही 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, इसी महीने निपटा लें जरूरी कामकाज..

मई की शुरुआत में ही 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, इसी महीने निपटा लें जरूरी कामकाज..

नई दिल्‍ली, 27 अप्रैल । मई महीने में ईद-उल-फितर, बुद्ध पूर्णिमा और भगवान श्री परशुराम जयंती के कारण करीब 11 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। इन छुट्टियों में वीकेंड भी शामिल हैं। छुट्टी का कैलेंडर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने जारी किया है। उसके मुताबिक बैंक की छुट्टियां राज्य के आधार पर अलग-अलग होती हैं और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अधिसूचित की जाती हैं। दूसरे और चौथे शनिवार को भी अवकाश के रूप में नामित किया गया है। इनमें 4 हॉलिडे त्‍योहारों पर और बाकी रविवार-शनिवार के हैं। बैंकों से संबंधित कामकाज निपटाने के लिए हॉलिडे की तारीख का पहले से पता होना जरूरी है।

इन दिनों में पड़ेगी छुट्टी

1 मई-रविवार

2 मई-रमजान-ईद (ईद-यूआई-फित्रा) (सोमवार): केरल में बैंक बंद रहेंगे।

3 मई-भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद-यूआई-फित्रा)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया (मंगलवार): केरल को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

8 मई-रविवार

9 मई-रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन (सोमवार): बंगाल में बैंक बंद रहेंगे।

14 और 15 मई – शनिवार और रविवार।

16 मई- बुद्ध पूर्णिमा (सोमवार): त्रिपुरा, बेलापुर, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली में बैंक बंद रहेंगे।

22 मई- रविवार

28 मई – शनिवार

29 मई – रविवार

इसके बाद के महीनों में भी बैंकों में हॉलिडे पड़ेगा। मसलन, वीकेंड को छोड़ दें तो जून में 14 जून को संत गुरु कबीर जयंती पर छुट्टी रहेगी। वहीं जुलाई में 10 जुलाई को बकरीद है, उस दिन की छुट्टी रहेगी। बैंक भी बंद रहेंगे। 9 अगस्त को मुहर्रम के मौके पर बैंकों में छुट्टी होगी। 12 अगस्त को रक्षाबंधन, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 16 अगस्त को पारसी न्यू ईयर, 19 अगस्त को जन्माष्टमी और 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंकों में अलग-अलग राज्‍यों में छुट्टी होगी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट