Saturday , September 21 2024

एंडरसन और ब्रॉड की टेस्ट टीम में वापसी होगी : रॉब की..

एंडरसन और ब्रॉड की टेस्ट टीम में वापसी होगी : रॉब की..

लंदन, 29 अप्रैल। इंग्लैंड की टेस्ट टीम में सत्ता परिवर्तन हो चुका है। जो रूट के कप्तानी छोड़ने के बाद अब बेन स्टोक्स को नया कप्तान नियुक्त किया गया है। इसी बीच ये बात सामने आ गई है कि नए टेस्ट कप्तान स्टोक्स अपने पुराने साथियों को टेस्ट टीम में वापस लाना चाहते हैं। बेन स्टोक्स ने दलील दी है कि इंग्लैंड की टेस्ट टीम में दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी होनी चाहिए, जो विवादास्पद रूप से वेस्टइंडीज दौरे से बाहर रहे थे।

इंग्लैंड की पुरुष टीम के नए निदेशक रॉब की ने भी स्पष्ट कर दिया है कि अब ये दोनों दिग्गज गेंदबाज उपलब्ध रहेंगे। रॉब की का ये बयान बेन स्टोक्स को गुरुवार को इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद आया, जिन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य की वजह से खेल से दूर रहने के लंबे समय के बाद कुछ ही महीनों में टीम के लिए दबाव में खेलने का काम किया, जिससे वे मजबूत नजर आ रहे हैं।

जो रूट को बदलने के लिए ऑलराउंडर बेन स्टोक्स एकमात्र विश्वसनीय विकल्प थे। रूट ने पांच साल तक कप्तानी का जिम्मा संभाला था और उनका रिकॉर्ड भी दमदार था, लेकिन पिछले 17 टेस्ट मैचों में टीम केवल एक मुकाबला जीत पाई थी। ऐसे में उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, वे इंग्लैंड की टेस्ट टीम के लिए खेलते रहेंगे। बल्ले से उनका योगदान टीम के लिए पिछले कुछ समय में अच्छा रहा है।  

हाल ही में रॉब की को मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर चुना गया था। रॉब की का कहना है कि उन्हें यकीन है कि स्टोक्स कप्तानी का बोझ उठाने के लिए तैयार थे। इंग्लैंड की टीम इस समर सीजन में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी, जबकि भारत के खिलाफ भी इंग्लिश टीम को सीरीज पूरी करनी है, जो पिछले साल खेली गई 5 मैचों की सीरीज में से एक मैच बाकी है। भारत इसमें 2-1 से आगे है।

रॉब की ने 35 वर्षीय स्टुअर्ट ब्रॉड और 39 वर्षीय जेम्स एंडरसन को लेकर कहा, “इससे पहले कि यह घोषणा की जाती कि मैं यह काम (मैनेजिंग डायरेक्टर) कर रहा था, मैंने उन्हें फोन किया और कहा, ‘मेरी राय में आप दोनों चयन के लिए उपलब्ध हैं। मैं आपसे वादा नहीं कर सकता कि आप खेलने जा रहे हैं, लेकिन आप सिर्फ चयन के लिए उपलब्ध हैं। बेन स्टोक्स इस तथ्य पर बहुत स्पष्ट थे कि वह चाहते हैं कि जिमी और ब्रॉडी वापस आएं।”  

सियासी मीयार की रिपोर्ट