Saturday , September 21 2024

तालिबान के खिलाफ नए युद्ध की तैयारी में पूर्व अफगान सेना जनरल..

तालिबान के खिलाफ नए युद्ध की तैयारी में पूर्व अफगान सेना जनरल..

काबुल, 29 अप्रैल । अफगान सेना के एक पूर्व जनरल का कहना है कि वह और पिछले प्रशासन के कई अन्य सैनिक और राजनेता देश में मौजूदा तालिबान शासन के खिलाफ एक नया युद्ध शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

योजनाओं के बारे में पहली बार बोलते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल सामी सादात ने बीबीसी को बताया कि आठ महीने के तालिबान शासन ने कई अफगानों को आश्वस्त किया है कि सैन्य कार्रवाई ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है।

उन्होंने कहा कि ईद के बाद अगले महीने ऑपरेशन शुरू हो सकता है, जब उनकी अफगानिस्तान लौटने की योजना है।

तालिबान ने पिछले अगस्त में तेजी से आक्रामण करके देश पर कब्जा कर लिया था।

कट्टरपंथी इस्लामवादी केवल 10 दिनों में देश भर में फैल गए, क्योंकि अमेरिका के नेतृत्व वाली आखिरी नाटो सेना 20 साल के सैन्य अभियान के बाद चली गई थी।

लेफ्टिनेंट जनरल सादात ने कहा कि वे लोग वह सब कुछ करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अफगानिस्तान तालिबान से मुक्त हो और एक लोकतांत्रिक व्यवस्था फिर से स्थापित हो।

उन्होंने बीबीसी से कहा, जब तक हमें अपनी आजादी नहीं मिल जाती, हम लड़ते रहेंगे।

जनरल ने रेखांकित किया कि कैसे तालिबान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों पर गंभीर प्रतिबंधों सहित तेजी से कठोर शासन को फिर से शुरू कर रहा है। उन्होंने कहा कि सत्तावादी आदेश को रोकने और एक नया अध्याय शुरू करने का समय आ गया है।

उन्होंने बीबीसी को बताया, आठ महीनों के तालिबान शासन में हम अफगानिस्तान में जो कुछ भी देखते हैं, वह कुछ और नहीं बल्कि धार्मिक प्रतिबंधों, गलत उद्धरण, गलत व्याख्या और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए पवित्र कुरान की लिपियों का दुरुपयोग है।

लेफ्टिनेंट जनरल सादात ने कहा कि उन्हें अफगानों से रोजाना सैकड़ों संदेश मिलते हैं कि वह अब आगे क्या करने जा रहे हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट