Sunday , September 22 2024

इन तरीकों से एंड्रायड स्मार्टफोन पर लें डाटा बैकअप…

इन तरीकों से एंड्रायड स्मार्टफोन पर लें डाटा बैकअप…

आपका एंड्रायड स्मार्टफोन अगर किसी दिन खो जाएं या चोरी जो जाएं तो सबसे पहले चिंता उसमें मौजूद डाटा की होती है कि आपका सारा डाटा चला गया। फिर ख्याल आता है कि काश आपने डाटा का बैकअप लिया होता। दरअसल, एंड्रायड स्मार्टफोन में डाटा का बैकअप लेने के तीन तरीकें हैं, वैसे इनके कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं। डाटा बैकअप मैनुअल, ऑटो और एप्लीकेशन के द्वारा लिया जा सकता है इससे जब भी फोन खो जाएगा या चोरी हो जाएगा तो भी आपका डाटा सुरक्षित रहेगा और फिर उस डाटा को आसानी से नए फोन में रिस्टोर कर सकेंगे।

बैकअप के लिए गूगल सिंक करें

अगर आपके पास एंड्रायड स्मार्टफोन है तो डाटा बैकअप के लिए गूगल सिंक का प्रयोग कर सकते हैं, गूगल सिंक के उपयोग से आपके कॉन्टैक्ट्स, जीमेल, एप्स और कैलेंडर समेत बहुत सी चीजें गूगल अकाउंट के साथ सिंक हो जाएंगी, बस इसके लिए जरूरी है कि फोन में आपका जीमेल अकाउंट रजिस्टर होना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब भी आप नया फोन लेंगे या आप फोन खराब हो जाता है और आपको फॉर्मेट करना पड़ता है तो गूगल सिंक की हेल्प से आपका पुराना डाटा नए फोन में या दोबारा रिस्टोर हो जाएगा।

आप अपनी डिवाइस को गूगल सिंक ऐसे करें

1.सबसे पहले सेटिंग में जाएंझअकाउंट को सिलेक्ट करें

2. अब अकाउंट में गूगल पर और फिर अपने जीमेल आइडी पर टैप करें

3. टैप करते ही आपके सामने बहुत सारे विकल्प दिखने लग जाएंगे, अब इन विकल्पों में से जिन्हें आप सिंक करना चाहते हैं उन पर क्लिक करके सिंक नाउ कर दें।

बस जैसे ही आप नए एंड्रायज में अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन करेंगे या डिवाइस को फॉर्मेट करके ऑन करेंगे तो सारा सिंक डाटा वापस आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा। गूगल सिंक का बस एक सीमित काम है और वह यह है कि इसके द्वारा आप केवल कॉन्टैक्ट्स, कैलेंडर और इमेल्स का ही बैकअप ले सकते हैं, एप्स और एसएमएस डाटा का बैकअप नहीं लिया जा सकता। एप्लीकेशन में बस इतना जरूर दिखा देता है कि आपने डाउनलोड क्या किया था। वैसे एंड्रायड स्मार्टफोन में उपलब्ध बैकअप एंड रिस्टोर के ऑप्शन से आप एप और वाइ-फाइ लॉगिन डाटा का बैकअप ले सकते हैं।

डाटा का मैनुअल बैकअप

इसके माध्यम से आप अपने एंडराॅय फोन डाटा को कंप्यूटर पर बैकअप ले सकते हैं। जैसे ही आप फोन को यूएसबी के माध्यम से डेस्कटाॅप से कनेक्ट करेंगे आपके सामने डाटा ट्रांस्फर के कई विकल्प आ जाएंगे, जिनमें मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस भी होगा।

डाटा बैकअप को मैनुअल तरीकें से लेने के लिए अपने एंड्रायड स्मार्टफोन का कंप्यूटर पर बैकअप ले सकते हैं। बैकअप के लिए आप अपने स्मार्टफोन को यूएसबी के द्वारा डेस्कटॉप से कनेक्ट करें, फिर डाटा ट्रांसफर के बहुत से विकल्प खुल जाएंगे, इनमें मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस विकल्प भी होंगे। जैसे ही आप मास स्टोरेज या मीडिया डिवाइस को चुनेंगे, आपका फोन डेस्कटॉप के कंप्यूटर फील्ड में उपलब्ध हो जाएगा। अब मास स्टोरेज में जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। इस जगह आपके स्मार्टफोन की सारी डाटा फाइल्स उपलब्ध होंगी। अब आप यहां से वीडियो, म्युजिक और फोटो के साथ-साथ और भी बहुत तरीके का डाटा का बैकअप कंप्यूटर पर ले सकते हैं। मैनुअल बैकअप की भी लिमिटेशन है, आप इसके द्वारा कॉन्टैक्ट्स, एसएमएस और एप्स का बैकअप नहीं ले सकते। अगर आपको एंड्रायड स्मार्टफोन से मैक कंप्यूटर में डाटा डालना है तो पहले एंड्रायड फाइल ट्रांसफर डाउनलोड करना होगा।

ऑटो अपडेट से फोटो बैकअप लें

आपको अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में फोटो का बैकअप लेना है तो उन्हें ऑटो बैकअप मोड पर रख सकते हैं। दरअसल एंड्रायड स्मार्टफोन में फोटो एप्लीकेशन और गूगल ड्राइव की सेटिंग होती है। इसकी हेल्प से आप अपने स्मार्टफोन में उपलब्ध फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो।

इसके लिए आपको फोटो एप्लीकेशन की सेटिंग में जाना होगा, यहां ऑटो अपडेट का ऑप्शन उपलब्ध होगा और गैलरी के शेयरिंग ये सेटिंग में गूगल ड्राइव का विकल्प उपलब्ध होगा। ऑटो अपडेट के लिए फोटो एप्लीकेशन में वाइ-फाइ और मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन होता है। अब आपके पास जो सुविधा है उसी पर ऑटो अपडेट रखें यानि फाइ-वाइ है तो फोटो अपडेट को वाइ-फाइ पर रखें या फिर हैवी फोटो फाइल्स है तो उन्हें भी वाइ-फाइ मोड पर ही रखें।

एप्लीकेशन से बैकअप लें

आप अपने एंड्रायड डिवाइस का बैकअप कुछ एप्लीकेशन्स से भी ले सकते हैं। इनमें से कुछ एप्स बहुत लाइट और बेस्ट है जो कि बस कुछ सेकंड्स में आपके फोन में उपलब्ध डाटा का बैकअप पीसी, क्लाउट या फिर माइक्रो एसडी कार्ड में ले सकते हैं। ये हैं वह एप्लीकेशन्स जिनसे फोन डाटा का बैकअप होगा आसानः

सिंकड्रॉयड एपः डाटा बैक के लिए सिंकड्रॉयड एक बढ़िया एप्लीकेशन है। इस एप की हेल्प से आप स्मार्टफोन के डाटा को पीसी, माइक्रो एसडी कार्ड या फिर क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इसे प्रयोग करना एकदम आसान है बस एक क्लिक पर बैकअप हो जाता है। इसका फायदा यह है कि इसके द्वारा आप कॉन्टैक्ट्स, एसएमएस, बुकमार्क और कॉल लॉग के साथ ही और भी तरह का डाटा बैकअप ले सकते हैं। इस एप के द्वारा फोन डाटा का बैकअप क्लाउड और माइक्रो एसडी कार्ड में ले सकते हैं लेकिन कंप्यूटर पर बैकअप के इस एप्लीकेशन का पीसी वर्जन डाउनलोड करना होगा। पीसी वर्जन में यूएसबी और वाइ-फाइ दोनों के द्वारा डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है। सिंकड्रॉयड एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

माइबैकअप एपः डाटा बैकअप के लिए माइबैकअप एक अन्य बेहतर एप्लीकेशन है, इस एप के द्वारा भी डाटा बैकअप माइक्रो एसडी कार्ड, क्लाउड और कंप्यूटर पर ले सकते हैं। इस एप का फायदा यह है कि फोन में उपलब्ध एप्लीकेशन डाटा का भी बैकअप लिया जा सकता है। कंप्यूटर पर बैकअप पेड वर्जन के साथ ही उपलब्ध है। इस सिचुएशन में आप फोन या कार्ड में डाटा का बैकअप ले सकते हैं। बस एक कमी है कि इसके फ्री वर्जन में फीचर्स कम है जबकि प्रो वर्जन की कीमत 307 रुपये है।

एसएमएस बैकअप़एपः अगर आप अपने स्मार्टफोन के सिर्फ एसएमएस और कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लेना चाहते हैं तो एसएमएस़ एप्लीकेशन आपके लिए ही है। इस एप इस्तेमाल में बहुत आसान है और इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट