Sunday , September 22 2024

कांग्रेस के नए अध्यक्ष मेरी भूमिका तय करेंगे : राहुल गांधी..

कांग्रेस के नए अध्यक्ष मेरी भूमिका तय करेंगे : राहुल गांधी..

अडोनी (आंध्र प्रदेश), । सासंद राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस में अध्यक्ष “सर्वोच्च प्राधिकारी” हैं और वहीं (पार्टी के) आगे के रुख के बारे में फैसला करेंगे।

यहां ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान मीडियाकर्मियों से संक्षिप्त बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि नए अध्यक्ष यह तय करेंगे कि “मेरी भूमिका क्या है और मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी।” राहुल से जब पूछा गया कि कि क्या वह नए अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे, उन्होंने कहा, “जाहिर है”।

उन्होंने टिप्पणी की, “अध्यक्ष कांग्रेस में सर्वोच्च अधिकारी हैं और हर कोई उन्हें रिपोर्ट करता है। मेरी भूमिका… मैं बहुत स्पष्ट हूं… कांग्रेस अध्यक्ष तय करेंगे कि मेरी भूमिका क्या है और मुझे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी।”

अध्यक्ष पद के चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले पत्रकारों से बात कर रहे राहुल ने एक बार कहा, “यह खरगे को तय करना है” लेकिन बाद में अपने शब्दों को सुधारते हुए उन्होंने कहा, “जो कोई भी चुना जाएगा, वह सज्जन फैसला करेंगे”। राहुल ने कहा, “खरगे और थरूर व्यापक अनुभव व समझ वाले लोग हैं। उन्हें मेरी सलाह की जरूरत नहीं।”

शशि थरूर द्वारा उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में अनियमितता के आरोप लगाए जाने के सवाल पर राहुल ने कहा कि इससे निपटने के लिये पार्टी के पास एक संस्थागत ढांचा है। उन्होंने कहा, “हम एकमात्र ऐसी पार्टी हैं जिसके अंदर एक निर्वाचन आयोग है जिसमें टीएन शेषन (भूतपूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त) -जैसे व्यक्ति हैं। मिस्त्री बिल्कुल निष्पक्ष व्यक्ति हैं। अनियमितताओं पर फैसला हमारा निर्वाचन आयोग लेगा।”

सियासी मीयार की रिपोर्ट