Sunday , September 22 2024

त्रिपुरा में 4,100 से अधिक ब्रू शरणार्थियों का पुनर्वास किया गया : अधिकारी…

त्रिपुरा में 4,100 से अधिक ब्रू शरणार्थियों का पुनर्वास किया गया : अधिकारी…

अगरतला। उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर और पानीसागर इलाकों में छह राहत शिविरों में रह रहे 4,100 से अधिक ब्रू शरणार्थियों को एक समझौते के तहत नए स्थानों पर फिर से बसा दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में जनवरी 2020 में अधिकारियों द्वारा किए गए समझौते के अनुसार, 6,959 परिवारों के 37,136 ब्रू शरणार्थी त्रिपुरा में 12 चिह्नित स्थानों पर पुनर्वास के पात्र हैं। ये शरणार्थी जातीय झड़पों के बाद पड़ोसी मिजोरम से विस्थापित हुए थे।

प्रधान सचिव (राजस्व) पुनीत अग्रवाल ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कुल ब्रू शरणार्थियों में से 4,102 परिवारों का अभी तक पुनर्वास किया जा चुका है जबकि त्रिपुरा में सभी ब्रू परिवारों के पुनर्वास के प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया फरवरी 2023 तक पूरी होने की संभावना है।’’

उन्होंने कहा कि ब्रू शरणार्थियों को वित्तीय लाभ दिए जाने के अलावा राज्य की निर्वाचन सूची और राशन कार्ड में सूचीबद्ध किया जाएगा तथा वे बिजली, पेयजल, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के योग्य होंगे।

निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि कुल 37,136 ब्रू शरणार्थियों में से 21,703 शरणार्थियों को पूर्वोत्तर राज्य की निर्वाचन सूची में शामिल किया जाएगा।

एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘निर्वाचन सूची में कुल 5,009 ब्रू मतदाताओं के नाम पहले ही दर्ज कर लिए गए हैं जबकि समझौते के अनुसार सभी पात्र शरणार्थियों को सूची में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट