Sunday , September 22 2024

तीन साल बाद चीन व म्यांमार के लिए उड़ान बहाल करेगी इंडिगो..

तीन साल बाद चीन व म्यांमार के लिए उड़ान बहाल करेगी इंडिगो..

नई दिल्ली, 05 नवंबर। तीन साल तक कोविड के कारण बंद पड़ी उड़ान के बाद इंडिगो ने अगले साल 27 मार्च से भारत से चीन के ग्वांगझू और चेंगदू और म्यांमार के यांगून के लिए दैनिक उड़ानें फिर से शुरू करने की घोषणा की है।

इन उड़ानों को फिर से शुरू करने का इंडिगो का फैसला ऐसे समय में आया है जब टाटा समूह के तहत एयर इंडिया अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय परिचालन को तेजी से बढ़ाने के लिए 30 विमानों को पट्टे पर दे रही है। चीन की सख्त कोविड-19 नीतियों और भारत के साथ उसके सीमा विवाद के बीच, वर्तमान में दोनों देशों के बीच कोई उड़ान संचालित नहीं हो रही है।

इस बीच, भारत-म्यांमार मार्गों पर वर्तमान में हर सप्ताह 12 उड़ानें संचालित होती हैं। इनमें से 10 म्यांमार एयरवेज और दो एयर इंडिया द्वारा संचालित हैं। भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो से सबसे अधिक यात्री सफर करते हैं। विमानन विश्लेषण कंपनी सीरियम के अनुसार, वर्तमान में इंडिगो भारत और 22 विदेशी शहरों के बीच प्रति सप्ताह 1,092 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करती है।

इंडिगो 2020 की शुरुआत तक दिल्ली-चेंगडू, कोलकाता-ग्वांगझू और कोलकाता-यांगून मार्गों पर दैनिक उड़ानें संचालित करती थी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा कोविड-19 के कारण सभी निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित करने के बाद विमानन कंपनी ने 23 मार्च, 2020 को अपनी उड़ानों का संचालन बंद कर दिया था। भारत ने इस साल 27 मार्च को निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू की है।

इंडिगो के अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि दिल्ली-चेंगडू, कोलकाता-ग्वांगझू और कोलकाता-यांगून मार्गों पर उड़ानें अगले साल मार्च से फिर से शुरू होंगी क्योंकि इन सेवाओं की मांग में बढ़ोतरी हो रही है। विमानन कंपनी ने इन उड़ानों के लिए टिकटों की बिक्री पहले ही शुरू कर दी है। इंडिगो ने इस पर बिजनेस स्टैंडर्ड के सवालों का जवाब नहीं दिया।

एयरलाइन के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली-चेंगडू, कोलकाता-ग्वांगझू और कोलकाता-यांगून मार्गों पर उड़ानें क्रमशः लगभग 285 मिनट, 225 मिनट और 115 मिनट लेती हैं। इसलिए, इंडिगो पहले की तरह इन मार्गों पर ए320नियो विमानों को संचालित करने की योजना बना रही है। इंडिगो के पास वर्तमान में घरेलू यात्री बाजार में करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी है। जेट एयरवेज के संचालन को फिर से शुरू करने की योजना के साथ और नई विमानन कंपनी आकाश एयर के आने से हर दो सप्ताह में एक नया विमान जुड़ रहा है, जिससे घरेलू मार्गों पर प्रतिस्पर्धा बढ़ने वाली है।

सियासी मियार की रिपोर्ट