Monday , September 23 2024

धोखाधड़ी मामले में थेरानोस के भारतीय मूल के पूर्व सीओओ बलवानी को 13 साल का कारावास..

धोखाधड़ी मामले में थेरानोस के भारतीय मूल के पूर्व सीओओ बलवानी को 13 साल का कारावास..

न्यूयॉर्क, 08 दिसंबर । अमेरिका में खून की जांच से जुड़े एक असफल स्टार्टअप ‘थेरानोस’ के भारतीय मूल के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) रमेश ‘सनी’ बलवानी को धोखाधड़ी के मामले में 13 साल के कारावास की सजा सुनाई गई है।

अभियोजकों का आरोप था कि ‘सिलिकॉन वैली का टाइटन’ बनने की कोशिश में बलवानी ने थेरानोस रक्त परीक्षण तकनीक की सटीकता को गलत तरीके से प्रस्तुत कर मरीजों के स्वास्थ्य को जोखिम में डाला और कंपनी के निवेशकों के साथ करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी की।

अमेरिकी अटॉर्नी स्टेफनी हिंड्स ने बताया कि कैलिफोर्निया में जिला न्यायाधीश एडवर्ड डेविला ने फ्रेमॉन्ट निवासी बलवानी को बुधवार को 12 साल और 11 महीने के कारावास की सजा सुनाई। उन्होंने जेल से रिहाई के बाद बलवानी को तीन साल तक निगरानी में रखने का आदेश भी दिया।

मामले में बलवानी पर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि को तय करने के लिए अगले कुछ दिनों में सुनवाई की जा सकती है। हिंड्स के मुताबिक, न्यायमूर्ति डेविला ने सजा भुगतने के लिए बलवानी को 15 मार्च 2023 को आत्म समर्पण करने का निर्देश दिया है।

बलवानी की पूर्व प्रेमिका एलिजाबेथ होम्स ने वर्ष 2003 में खून की जांच करने वाली कंपनी थेरानोस की स्थापना की थी। बलवानी ने सितंबर 2009 से जुलाई 2016 के बीच इस कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में सेवाएं दी थीं।

जिला न्यायाधीश डेविला ने पिछले महीने होम्स को 11 साल और तीन महीने के कारावास की सजा सुनाई थी। होम्स को सजा भुगतने के लिए 27 अप्रैल 2023 को आत्म समर्पण करने का आदेश दिया गया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट