Monday , September 23 2024

व्हाट्सएप, वी-चैट और स्काइपः क्या हैं फायदे और कितने हैं नुकसान.

व्हाट्सएप, वी-चैट और स्काइपः क्या हैं फायदे और कितने हैं नुकसान.

आज के बढ़ते हुए दौर में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन या मल्टीमीडिया मोबाइल होगा जिसमें इंस्टैंट मैसेंजर – व्हाट्सएप, वी-चैट, निम्बज व स्काइप जैसी सुविधा ना हो। आज हर कोई इन एप्स के जरिये लोगों से जुड़ रहा है। यह ट्रेंड बहुत तेजी से लोगों के बीच फैल गया है। सिर्फ निजी ही नहीं बल्कि व्यवसायिक तौर पर भी इन मैसेंजर का इस्तेमाल काफी बड़े पैमाने पर हो रहा है। यह मैसेंजर आपको इंटरनेट के माध्यम से फ्री मैसेजिंग, ऑडियो व वीडियो कॉलिंग, इमेज व वीडियो शेयरिंग, इत्यादि सुविधाएं देते हैं। इसके अलावा आप अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं और साथ ही अपने दोस्त की भी लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

इंस्टैंट मैसेजिंग एप्स आपके आइओएस, एंड्रायड व विंडोज मोबाइल पर आसानी से चलते हैं। इन मैसेंजर की सबसे अच्छी खासियत है इनकी तेजी से मैसेज पहुंचाने की क्षमता। आपने अपने मोबाइल से अभी सेंड का बटन बस दबाया ही था कि एक सेकेंड के अंदर वह मैसेज दूसरे व्यक्ति के स्क्रीन पर फ्लैश भी हो गया। इसके साथ ही अनगिनत फायदे देने वाले इन मैसेंजर को आप इंटरनेट द्वारा मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने मनोरंजन के अलावा इंस्टैंट मैसेजिंग एप्स आपको व्यापार से जुड़े कायरें में भी खासा मदद करते हैं। कुछ समय पहले तक दुनिया भर में मशहूर रहे मैसेंजर याहू व एमएसएन ने व्यापार जगत में लोगों को एक-दूसरे से जुड़े रहने में काफी योगदान दिया था। इन मैसेंजर के जरिये आप आसानी से गु्रप चैट कर सकते हैं जो आपको विभिन्न मुद्दों व प्रॉजेक्ट पर चर्चा करने में मदद करता है। मैसेंजर कोई भी हो, अंत में यह आपको कई तरह के फायदों से रूबरू कराते हैं जैसे कि आप हर समय सोशल साइट पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व व्यवसाय-संबंधी लोगों से जुड़े रहते हैं।

यदि आप एक कंपनी दृष्टिकोण से सोच रहे हैं तो यह मैसेंजर आपको ढेर सारे फायदे देते हैं। इन पर मौजूद वीडियो कॉलिंग के ऑप्शन से आप दूर बैठे अपने क्लाइंट से आमने-सामने होकर बात कर सकते हैं या फिर एक कॉंफ्रेंस भी कर सकते हैं। यह सभी सुविधाएं आपके काम की उत्पादकता को बढ़ाती हैं व समय और पैसे को भी बचाती हैं। इसके साथ ही आप यदि व्यापार के सिलसिले से देश या शहर से बाहर गए हैं तो इन मैसेंजर की मदद से आप सबसे जुड़े रह सकते हैं।

कई विशेषताओं के होते हुए भी इन मैसेंजर में कुछ कमियां भी आंकी गई हैं। जैसे कि इनके ज्यादा इस्तेमाल से एक कंपनी की नेटवर्क बैंडविड्थ पर फर्क पड़ता है। इसके अलावा इन मैसेंजर द्वारा कई तरह के इंटरनेट वायरस का भी खतरा रहता है। साथ ही यदि कर्मचारियों को बिना रोक-टोक के मैसेंजर इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी जाए तो वो काम करने की बजाय अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ बातें करने में ज्यादा व्यस्त हो जाएंगे।

आपकी कही बात या आपका भेजा हुआ मैसेज कितनी सुरक्षा से रिसीवर तक पहुंचता है इस बात की कोई गारंटी नहीं है और यह बेहद गौर करने वाली बात है। मैसेंजर के लगातार इस्तेमाल से इंटरनेट व बैट्री भी काफी खर्च होती है। यह कुछ मुद्दे यदि साफ हो जाएं तो इन सुविधाओं को आप बेझिझक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट