Monday , September 23 2024

स्पैम कॉल के बारे में यूजर्स को चेतावनी देगा गूगल वॉयस.

स्पैम कॉल के बारे में यूजर्स को चेतावनी देगा गूगल वॉयस.

सैन फ्रांसिस्को, 30 दिसंबर । तकनीकी दिग्गज गूगल ने घोषणा की है कि वह अपनी टेलीफोन सेवा गूगल वॉयस के लिए एक संदिग्ध स्पैम कॉलर लेबल जारी कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को स्पैम कॉल के बारे में चेतावनी देगा।

टेक दिग्गज ने गुरुवार को वर्कस्पेस अपडेट्स ब्लॉगपोस्ट में कहा कि लेबल उपयोगकर्ताओं को अनवॉन्टेड कॉल और संभावित हानिकारक घोटालों से बचाने में मदद करेगा। नया लेबल इनकमिंग कॉल स्क्रीन और यूजर्स के कॉल हिस्ट्री में दिखाई देगा। गूगल ने कहा, कंपनी उसी एडवान्स्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर यह निर्धारण करती है जो गूगल के कॉलिंग इकोसिस्टम में हर महीने अरबों स्पैम कॉल की पहचान करती है।

उपयोगकर्ताओं के पास संदिग्ध स्पैम कॉल की पुष्टि करने का विकल्प होता है, जिसके द्वारा उस नंबर से भविष्य की कॉल सीधे वॉयसमेल पर जाएंगी या वे एक लेबल किए गए कॉल को स्पैम नहीं के रूप में चिह्न्ति कर सकते हैं, जिसके बाद उस नंबर के लिए संदिग्ध स्पैम लेबल फिर कभी प्रदर्शित नहीं होता है। इस फीचर का एडमिन कंट्रोल नहीं है और यह सभी गूगल वॉयस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इस बीच, पिछले हफ्ते, एक बेहतर कॉलिंग अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से, तकनीकी दिग्गज ने गूगल वॉयस में एक नया इंटेलिजेंट नेटवर्क स्विचिंग फीचर शुरू किया था, जो सेलुलर डेटा सेवा और वाई-फाई के बीच चल रही कॉल को स्वचालित रूप से स्विच कर देगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट