Monday , September 23 2024

चन्द्रमा का रोगों से कनेक्शन, स्वस्थ रहने के लिए करें ये उपाय.

चन्द्रमा का रोगों से कनेक्शन, स्वस्थ रहने के लिए करें ये उपाय.

हमारा शरीर जल तत्व से बना हुआ है और यह जल तत्व चन्द्रमा से नियंत्रित होता है. शरीर में जल तत्व की समस्या होने से विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं. इनमे मानसिक रोग, शीतजन्य रोग और हार्मोन्स की समस्याएं प्रमुख हैं. खान-पान, जीवनचर्या और रंगों के प्रयोग से हम चन्द्रमा को मजबूत भी कर सकते हैं और रोगों से निजात पा सकते हैं.

अगर शीतजन्य रोग परेशान कर रहे हों?
चांदी या जस्ते की गिलास ले लें, जब भी पानी पीयें इसी गिलास से पीयें, पूर्णिमा के दिन उपवास रक्खें, इस दिन जल में सफ़ेद फूल डालकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें.

अगर हार्मोन्स की समस्या परेशान कर रही हो
रात्रि में भिगाए हुए बादाम प्रातःकाल खाएं, सोमवार के दिन उपवास रक्खें सिर्फ फल खाएं, एक चांदी का चौकोर टुकड़ा चांदी की चेन में धारण करें.

अगर मानसिक तनाव या डिप्रेशन हो
एकादशी का उपवास हर हाल में रक्खें, इस दिन केवल जलीय आहार ग्रहण करें, भोजन में दूध और दूध से बनी हुयी चीज़ों का प्रयोग क, रोज रात्रि में “ओम श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः” का जाप करें.

अगर एपिलेप्सी (मिर्गी) की समस्या हो
नित्य प्रातः जल में केवड़ा जल डालकर स्नान करें, एक बार में ढेर सारा खाना न खाएं, रात को देर तक जागने से और सुबह देर तक सोने से बचें, हर महीने की पूर्णिमा और अमावस्या को उपवास रक्खें, “ॐ जूं सः माम पालय पालय” का प्रातः और सायंकाल जाप करें.

क्रोध, चिड़चिड़ाहट, घबराहट या बेचैनी की समस्या
नित्य प्रातः जल में केवड़ा जल डालकर स्नान करें, जहां तक हो सके भोजन में तीखी चीज़ों का प्रयोग न करें, शीतल पेय, चाय, कॉफी से परहेज करें.

सियासी मियार की रिपोर्ट